logo-image

Diamond Astrology: हीरा आपके जीवन में कलह का कारण तो नहीं, जानें किन राशियों को है खतरा

Diamond Astrology: हीरे का गहना आपके लिए किस्मत लाने वाला लक्की रत्न है या फिर इसके अशुभ फल आपके जीवन की कलह का कारण बन रहे हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 08 Sep 2023, 10:27 AM

नई दिल्ली:

Diamond Astrology: हीरा एक ऐसा शक्तिशाली स्टोन है जो आपकी किस्मत को जबरदस्त तरीके से बदलकर रख सकता है लेकिन हर प्रेशर स्टोन हर किसी के लिए नहीं होता जिस तरह से हीरा आपको फायदा पहुंचा सकता है वैसे ही अगर आपकी राशि के अनुकूल ये रत्न नहीं है तो आपके दुर्भाग्य का कारण भी बन सकता है. हीरे की चमक भला किसे पसंद नहीं है लेकिन अगर ये आपकी राशि के लिए नहीं बना तो यही चमक आपके जीवन में अंधेरे का कारण भी साबित हो सकती है. आजकर सगाई में हीरे की अंगूठियां पहनने का भी ट्रेंड ज़ोरो पर है. ऐसे में किसी विद्वान ज्योतिष की राय के अनुसार अगर आपको हीरा अशुभ परिणाम देता है तो ये रिश्ता सगाई के बाद टूट जाता है या फिर शादी के बाद रिश्ते में तनाव का कारण भी बनता है. तो आइए जानते हैं कि आपकी राशि के लिए हीरा लक्की है या अनलक्की. 

मेष राशि (मार्च 21 - अप्रेल 19)

जिन जातकों की राशि मेष है उन्हें हीरे का कोई भी गहना धारण करने से बचना चाहिए. दरअसल यह अग्नि राशि है. हीरा शुक्र ग्रह की शक्ति और क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है. ये विलासिता की ओर आकर्षित करता है. ऐसे में अगर आप उग्र प्रवृति के हैं और अपने काम को उत्साहपूर्ण करते हैं तो आपकी एनर्जी इसे पहनने से शांत हो जाती है और काम में आलस पैदा होता है. ज्योतिष के अनुसार, अगर ये लोग हीरा धारण करते हैं तो इन्हें आर्थिक समस्या हो सकती है. तरक्की में अड़चन का कारण बन सकता है. उत्साह में कमी के कारण इनके काम पर असर पड़ने के कारण धन संबंधी हानि हो सकती है.

वृषभ राशि (अप्रेल 20-मई 20)

हीरा विलासिता का प्रतीक माना जाता है लेकिन वृषभ राशि के लोग अगर इस रत्न को धारण करते हैं तो इससे उनकी आध्यात्मिक और स्वास्थ्य पर कई बार नकारात्मक असर देखने को मिलता है. शुक्र ग्रह का रत्न हीरा प्रेम, धन, प्रसिद्धि, सफलता और समृद्धि लाने में मदद करता है लेकिन आपकी राशि के लिए अगर ये अनुकूल ना हो तो इसके विपरीत परिणाम भी आपको भोगने पड़ सकते हैं. 

मिथुन राशि (मई 21-जून 20)

मिथुन राशि के लोग सामाजिक होते हैं इन्हें लोगों मिलना उनसे बातें करना और काम करना इतना पसंद होता है कि ये उसी के दम पर ज़िंदगी में आगे बढ़ते हैं लेकिन हीरा इन्हें ये सब करने से रोक सकता है. भोग विलास की ओर आकर्षित कर इन्हें आलसी बना सकता है. मिथुन राशि के लोगों के काम पर इसका नकारात्मक असर भी देखने को मिल सकता है. 

कर्क राशि (जून 21-जुलाई 22)

कर्क राशि के लोग बेहद भावुक और संवेदनशील होते हैं. इन्हें लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना पसंद होता है. कई बार हीरा कर्क राशि के जातकों में घमंड पैदा कर देता है जिस कारण लोगों के प्रति इनका व्यव्हार बदल जाता है जिसका इनके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: Diamond Ring Astrology: सगाई पर किस राशि के जातकों को हीरा पहनना चाहिए, जानें इसका लाभ

सिंह राशि (जुलाई 23-अगस्त22)

सिंह राशि वाले जन्मजात नेता होते हैं जिनमें नाटकीयता की प्रवृत्ति होती है. वे ध्यान और आराधना पर पनपते हैं। हीरे, निस्संदेह सुंदर होते हुए भी, कभी-कभी सिंह राशि के जीवंत व्यक्तित्व पर भारी पड़ सकते हैं. हीरा इनकी राशि के अनुकूल नहीं है जिस कारण इन्हें कई बार भारी धन हानि का सामना करना पड़ सकता है. असफलताओं से इनका आमना-सामना भी हो सकता है. जीवन की मुसीबतों को दूर करने के लिए हो सके तो आप हीरे से दूर ही रहें. 

धनु राशि (नवंबर 22-दिसंबर 21)

धनु राशि वाले अपनी साहसिक भावना और प्रेम या स्वतंत्रता के लिए जाने जाते हैं. हीरे, अपने पारंपरिक और रूढ़िवादी संबंधों के साथ, खोज और नवीनता की धनु राशि की इच्छा के अनुरूप नहीं हो सकते हैं. जिस वजह से धनु राशि के लोगों को हीरा पहनने से बचना चाहिए. 

तो हीरा आपके जीवन में कितनी चमक ला रहा है या अंधेरा ला सकता है इसका आंकलन करने के बाद ही आप इसे धारण करें. जरुरी नहीं है कि इन राशि के लिए हीरा सिर्फ नुकसानदेही ही हो. कई और ग्रहों की स्थिति को समझते हुए किसी विद्वान की सलाह पर आप इसे धारण कर सकते हैं. 

ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.