logo-image

Diamond Ring Astrology: सगाई पर किस राशि के जातकों को हीरा पहनना चाहिए, जानें इसका लाभ

Diamond on Engagement: हीरे की अंगूठी सभी लोगों को शुभ फल दे ये जरुरी नहीं है. हां ये बात जरुर है कि जीवन में एक अच्छा हीरे का गहना पहनने की तमन्ना तो सभी की होती है. आप सगाई पर हीरे की अंगूठी पहनने की सोच रहे हैं तो जानते हैं आपके लिए कितना शुभ है

Updated on: 10 Aug 2023, 12:34 PM

नई दिल्ली:

Diamond Ring Astrology: हीरा पहनने की तमन्ना तो सबकी होती है. खासकर जब मौका सगाई का हो तो हर लड़की और अब लड़के भी हीरे की अंगूठी ही पहनना पसंद करते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इस तरह के प्रेशर स्टोन को राशिवार पहनने की सलाह दी जाती है. ये जरुरी नहीं है कि हीरा सबको शुभ फल प्रदान करें. इसलिए कई बार ये भी देखा जाता है कि कुछ लोगों की शादी पक्की हो जाती है. सगाई भी धूमधाम से हो जाती है लेकिन उसके बाद अचनाक बात बिगड़ने लगती है या फिर रिश्ता टूटने के कगार पर आ पहुंचता है. तो कुछ लोगों की शादी का रिश्ता सगाई के बाद और मजबूत हो जाता है. वैसे तो इसके कई घरेलू कारण भी हो सकते हैं लेकिन ज्योतिष शास्त्र में हीरे को बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है. कहते हैं ये जिसे फल जाए उसकी जिंदगी भी हीरे की तरह चमक उठती है. ज्योतिष के अनुसार हीरे की अंगूठी सगाई के अवसर पर मिथुन, कन्या, तुला और मकर राशि के जातकों के लिए शुभ मानी जाती है. यह राशियां शुक्र ग्रह के स्वामित्व की राशियां होती हैं और हीरा पहनना इन जातकों के लिए शुभ होता है. हीरा (डायमंड) पहनने के ज्योतिषीय फायदे और क्या हैं आइए जानते हैं. 

वैभव और धन: हीरा धन, आर्थिक समृद्धि और वैभव की प्रतीक है, इसलिए इसका पहनना आपके आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकता है. अगर आपकी जन्मकुंडली के हिसाब से हीरा पहनना शुभ है तो आप देरी ना करें. 

कार्यशीलता में वृद्धि: हीरा पहनने से कार्यशीलता में वृद्धि हो सकती है, जिससे आपके व्यवसायिक और नौकरी में तरक्की मिल सकती है. अगर हीरा एक बार शुभ फल देना शुरु कर दे तो आपको रातों रात इतनी तरक्क मिलने लगती है जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं की होती. 

आत्मविश्वास: हीरा पहनने से आत्मविश्वास बढ़ सकता है. आप अपने जीवन में आगे बढ़ने की ओर सोचने लगते हैं और आत्मविश्वास के कारण आप ऐसे असंभव फैसले भी ले लेते हैं जिसे लेने से आप डरते हैं. जिंदगी को सफल बनाने वाले ऐसे फैसले आपको हमेशा कामयाबी ही दिलाते हैं. 

मनोबल: इस रत्न का पहनने से मानसिक तंत्र मजबूत हो सकता है और आपको अधिक सकारात्मक और स्थिर मानसिक स्थिति में रख सकता है.

आदर्श संबंधों की स्थापना: हीरा पहनने से आपके संबंधों में स्नेह और सहमति की भावना बढ़ सकती है और आपके साथी और पार्टनर के साथ आदर्श संबंध बन सकते हैं. इसलिए शादी के शुभ अवसर पर हीरे के गहने एक दूसरे के परिवार को भेंट किए जाते हैं. खासतौर पर सगाई के दिन लड़के और लड़की को हीरे की अंगूठी पहनायी जाती है. 

कल्याणकारी गुण: हीरा को कल्याणकारी गुणों का प्रतीक माना जाता है, जो आपके जीवन में सुख और शांति लाने में मदद करता है और आप जीवन में आसानी से उदास नहीं होते. 

साहित्यिक कौशल: इस रत्न का पहनने से साहित्यिक और शिक्षा संबंधी कौशल में वृद्धि हो सकती है और आप ज्ञान के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

आर्थिक सुरक्षा: हीरा पहनने से आर्थिक सुरक्षा में सुधार हो सकता है और आपके परिवार की आर्थिक स्थिति में स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान रखें कि ये फायदे व्यक्तिगत हो सकते हैं और आपके जन्मग्रह, होरा चार्ट आदि के आधार पर भी बदल सकते हैं. हीरा पहनने से पहले आपको ज्योतिषी से सलाह जरूर लेनी चाहिए. अगर आपकी राशि के लिए हीरा शुभ फल प्रदान करने वाला हो तो आपको इसे पहनने में देर नहीं करनी चाहिए. 

ये सारी जानकारी ज्योतिष शास्त्र के आधार पर दी गयी है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.