logo-image

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन करें इन चीजों की खरीदारी, हो जाएंगे मालामाल

भगवान यमराज और भगवान धनवंतरी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है.

Updated on: 20 Oct 2022, 01:21 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में ऐसे कई त्योहार हैं ,जिनका विशेष महत्त्व है, ऐसे में कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर पड़ने वाला त्योहार धनतेरस के रुप में मनाया जाता है. नाम के अनुरूप ही ये त्योहार धन से जुड़ा त्योहार भी माना जाता है, यानी इस त्योहार पर लक्ष्मी जी की विशेष कृपा बरसती है. पांच दिवसीय दीपोत्सव के इस महापर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है. इस दिन भगवान यमराज और भगवान धनवंतरी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस वाले दिन घर के द्वार पर 13 दीपक जलाने की मान्यता है, इस दिन दीपक जलाने से घर की सभी दुख बाधाएं नष्ट हो जाती हैं. बता दें कि त्रयोदशी तिथि  22 अक्टूबर को है, हिंदू पंचांग के अनुसार शनिवार यानी 22 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 2 मिनट से प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है, जो अगले दिन यानी की 23 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगा. ऐसे में जानते हैं धनतेरस के दिन ऐसा क्या खरीदें कि मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे.

इन चीजों की करें खरीदारी देगी शुभ फल

1- झाड़ू खरीदें-
ऐसा माना जाता है कि, झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती हैं, इसलिए धनतेरस के दिन घर में झाड़ू लाना अच्छा माना जाता है, हालांकि इसकी खरीदारी के समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि झाड़ू प्लास्टिक का ना हो, क्योंकि प्लास्टिक के झाड़ू को खरीदने का मतलब नकारात्मक चीज़ों को आमंत्रित करना है, ऐसे में प्लास्टिक के झाड़ू खरीदने से बचें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की झाड़ू घर में उसके उचित स्थान पर ही हो. भूलकर भी बेडरूम और किचन में झाड़ू ना रखें, ऐसे में मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं.

2- माता लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी को धनिया चढ़ाएं-
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक माता लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी को धनिया चढ़ाने से धन का नुकसान नहीं होता है, धनिया चढ़ाने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि आती है और वह तरक्की के मार्ग पर चलता है.

3- खड़ी हल्दी खरीदें-
अगर आप धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन खड़ी हल्दी खरीदें और इसे कोरे कपड़े में गांठ बांधकर अपनी तिजोरी या जहां पर धन रखते हैं वहां रख दें, माना जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती हैं और घर में धन की कमी नहीं होती.

4- नमक खरीदें-
धनतेरस में नमक खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं नमक खरीदने से दरिद्रता नष्ट हो जाती है और घर में सुख समृद्धि और धन में बरक्क्त होती है.

ये भी पढ़े- Dhanteras 2022: धनतेरस पर क्या है पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त? भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें

5- साबूत चावल खरीदें-
अगर आप धन की तंगी से परेशान हैं तो इस दिन साबूत चावल खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है.