News Nation Logo

मध्य प्रदेश के बाहर के श्रद्धालु भी सोमवार से कर सकेंगे महाकाल मंदिर के दर्शन

उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में 20 दिन बाद सोमवार से मध्य प्रदेश के बाहर के श्रद्धालु भी फिर से भगवान के शिव के दर्शन कर सकेंगे.

Bhasha | Updated on: 09 Aug 2020, 11:08:26 PM
lord shiva ujjain

बाहर के श्रद्धालु भी सोमवार से कर सकेंगे महाकाल मंदिर के दर्शन (Photo Credit: File Photo)

उज्जैन:

उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakal Teple) में 20 दिन बाद सोमवार से मध्य प्रदेश के बाहर के श्रद्धालु भी फिर से भगवान के शिव के दर्शन कर सकेंगे. महाकाल मंदिर की प्रबंध समिति ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के फैलने के डर से अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं को 21 जुलाई से मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं देने का निर्णय का वापस लेते हुए फिर से इन श्रद्धालुओं को भी सोमवार से दर्शन अनुमति दे दी है.

यह भी पढ़ें : 16 अगस्‍त से खुल रहा मां वैष्‍णो देवी का दरबार, जानें माता रानी की महिमा के बारे में

उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक सुजान सिंह रावत ने बताया कि यह निर्णय रविवार को यहां सर्किट हाउस पर आयोजित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिया गया. उन्होंने कहा, ‘‘महाकालेश्वर मंदिर में प्रदेश के बाहर के श्रद्धालुओं को भी कल से (सोमवार) दर्शन की अनुमति दी जाएगी. दर्शन ऐप पर ऑनलाइन बुकिंग से ही होंगे.’’

रावत ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि महाकालेश्वर मंदिर के आसपास के विश्राम गृह एवं होटलों में प्रवेश द्वार पर ही मालिक के नाम एवं उनके मोबाइल नंबरों का प्रदर्शन अनिवार्य किया जाए. इसी तरह कालभैरव मंदिर के बाहर प्रसाद के रूप में की जा रही मदिरा की अवैध बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय भी लिया गया.

यह भी पढ़ें : Krishna Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर क्यों मनाई जाती है दही हांडी, क्या हैं इससे जुड़ी मान्यता

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 175 किलोमीटर की दूरी पर धार्मिक नगरी उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर, भगवान शिव के देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है. यहां हर साल देश-विदेश से लाखों लोग दर्शन करने के लिये आते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2020, 11:08:26 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.