logo-image

Chappal Ke Totke: चप्पल से दूर भागेगी सभी परेशानियां, शनि साढ़े साती और ढैय्या में भी मिलेगी राहत

Chappal Ke Totke: आपके जूते और चप्पलें जिस तरह आपके व्यक्तित्व की झलक दिखा सकते हैं उसी तरह इनसे जुड़े कुछ आसान टोटके आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं.

Updated on: 25 Jul 2022, 04:11 PM

नई दिल्ली :

Chappal Ke Totke: लोग अक्सर घरों में कई तरह के जूते चप्पल रखते हैं और यहां तक कि अपने कपड़ों के साथ मिलते जुलते फुटवियर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति के जूते उसके व्यक्तित्वके बारे में बहुत सी बातें बता सकते हैं. आपके जूते और चप्पलें जिस तरह आपके व्यक्तित्व की झलक दिखा सकते हैं उसी तरह इनसे जुड़े कुछ आसान टोटके आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं. दरअसल कई लोग शनि दोष से परेशान रहते हैं और इसकी वजह से उनके जीवन में कई समस्याएं आती हैं. इन सभी दोषों से छुटकारा पाने के लिए आप चप्पलों और जूतों से जुड़े कुछ टोटके आजमा सकते हैं और जीवन में खुशियां ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sawan Masik Shivratri 2022 Importance: सावन की मासिक शिवरात्रि का जानें महत्व, व्रत रखने से पापों का होगा नाश

काले जूते खरीदने से बचें 
शनिवार के दिन भूलकर भी चमड़े के काले जूते न खरीदें, क्योंकि इससे आपके काम में असफलता के योग बढ़ जाते हैं. यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है या फिर शनि की ढैय्या चल रही है तो नए जूते इस दिन खरीदने से बचें.

फटे जूते न पहनें 
यदि आप शनि की कृपा बनाए रखना चाहती हैं तो कभी भी शुभ काम के लिए जैसे इंटरव्यू पर जाते समय या घर से बाहर निकलते समय फटे जूते पहनकर न निकलें. ये जूते आपके जीवन में दुर्भाग्य ला सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि फटे जूते आपके जीवन में आर्थिक समस्याओं का कारण भी बनते हैं.

जरूरतमंद को जूतों का दान करें 
वैसे देखा जाए तो किसी को भी उपहार में जूते या चप्पलें नहीं देनी चाहिए. लेकिन यदि आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है तो शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए आप किसी जरूरतमंद यानी किसी गरीब को काले चप्पलों या जूतों का दान दें. ये उपाय जल्द ही आपकी किस्मत बदलने में मदद करेगा.

काले चप्पल मंदिर में रखें 
शनिदेव को प्रसन्न करने और शनि की कृपा पाने के लिए आप एक आसान टोटका आजमा सकते हैं. यह टोटका है कि आप काले जूते पहनकर हनुमान मंदिर जाएं और उन्हें मंदिर के बाहर छोड़कर ही घर वापस आ जाएं. इस उपाय ये आपके घर में शनि की कृपा होगी और समृद्धि बनी रहेगी. यदि ये जूते किसी जरूरतमंद को मिल जाएंगे तो ये आपके लिए और भी अच्छा होगा.

शनि की दशा खराब है तो काले जूते न पहनें 
यदि आपकी शनि की दशा खराब है तो भूलकर भी शनिवार के दिन काले जूते या चप्पल पहनकर बाहर न जाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में अन्य समस्याएं आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Sawan Masik Shivratri 2022 Vrat Laabh: मासिक शिवरात्रि का व्रत दिलाएगा ऐश्वर्य से भरपूर जीवन, मान सम्मान में वृद्धि के साथ होंगे ये लाभ

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 
- कभी भी घर के मुख्य दवाजे पर जूते या चप्पलें इकठ्ठा न करें. यह स्थान माता लक्ष्मी के आगमन का स्थान होता है और यदि आप इसे साफ़ नहीं रखते या चप्पलें इकठ्ठा रखते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. 

- चप्पलों को कभी भी घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें यह भगवान का स्थान माना जाता है और इसमें जूते चप्पल रखने से दुर्भाग्य आता है.

- टूटे या पुराने जूते चप्पल घर में न रखें और इन्हें बाहर निकालने के लिए शनिवार का दिन ठीक नहीं माना जाता है.

- राहु की दशा खराब है तो भूरे रंग के जूते चप्पल न पहनें. 

- भूलकर भी पीले रंग के चप्पल गुरुवार के दिन न पहनें.