logo-image

Chandra Grahan 2022 : चंद्र ग्रहण के दौरान इस काम को करने से खुश हो जाएंगे कुबेर, मालामाल हो जाएंगे आप!

दिनांक 8 नवंबर 2022 दिन मंगलवार को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है और ऐसे में ग्रहण के दौरान हमें कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए

Updated on: 05 Nov 2022, 09:50 PM

highlights

  • चंद्र ग्रहण के दौरान करें ये उपाय
  • खुश होंगे मां लक्ष्मी और कुबेर
  • जाने क्या है विधि?

नई दिल्ली:

दिनांक 8 नवंबर 2022 दिन मंगलवार को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है और ऐसे में ग्रहण के दौरान हमें कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए, अगर इस काल में आप कोई शुभ कार्य करते हैं तो कुछ अशुभ घटना होने की संभावना होती है.तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि चंद्रग्रहण के दौरान हम ऐसा कौन सा उपाय करें कि मां लक्ष्मी इस अशुभ समय में भी हमसे खुश रहें और धन-धान्य में वृद्धि करें.

चंद्र ग्रहण के दौरान करें ये उपाय

हमारे हिंदू पंचांग के अनुसार चंद्र ग्रहण के दिन कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए, इससे कार्य में हानि होने की संभावना होती है.हमारे वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा से इसका हमारे जीवन पर भी बूरा असर पड़ता है, लेकिन मां लक्ष्मी के कुछ ऐसे उपाय हैं जिसे आप चंद्र ग्रहण के दौरान कर मां लक्ष्मी और कूबेर देवता को प्रसन्न कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Chandra Grahan 2022 : चंद्रग्रहण उतरने के बाद घर में करें ये बदलाव, किस्मत देगी आपका साथ

क्या है विधि?
1- ग्रहण लगने से पहले स्नान कर, पीला वस्त्र पहनें, पश्चात किसी कोने में एकांत बैठ जाएं, उसके बाद केसर या कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं, उसके बाद चौकी पर लक्ष्मी यंत्र रखें, वहीं दूसरी थाली में शंख रखें.
2- उसके बाद शंख में मूट्ठी भर चावल डालकर, शंख के सामने घी का दीपक जलाएं  और फिर "ॐ पुते सदा देवी महालक्ष्मी नमोस्तुते" मंत्र का 101 बार जाप करें. इसका उपाय आप चंद्र ग्रहण के दौरान बिना किसी चिंता के कर सकते हैं.
3- विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ अवश्य करें, इससे भगवान विष्णु की कृपा आप पर सदैव रहेगी.
4- इस दौरान मुमकिन हो तो कीर्तन अवश्य करें, क्योंकि भगवान को कीर्तन सुनना अधिक प्रिय है.