logo-image

Chandra Grahan 2022 : चंद्र ग्रहण के बाद अगर दिखे अशुभ असर, तो करें ये उपाय

वर्ष 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण शुरू होने में अब महज चंद घंटों का वक्त बचा है. 8 नवंबर मंगलवार को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. हालांकि हिंदू धर्म के मुताबिक ग्रहण कोई भी हो, उसे अच्छा नहीं माना गया है

Updated on: 08 Nov 2022, 09:43 AM

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2022: वर्ष 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण शुरू होने में अब महज चंद घंटों का वक्त बचा है. 8 नवंबर मंगलवार को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. हालांकि हिंदू धर्म के मुताबिक ग्रहण कोई भी हो, उसे अच्छा नहीं माना गया है. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि, इस दौरान सूर्य और चंद्रमा दोनों देवता कष्ट में रहते हैं. लिहाजा इन दोनों ही देवताओं को मानने वालों के लिए ग्रहण किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं होता है. यही नहीं इसके अलावा चंद्र ग्रहण के दौरान राशियों पर भी इसका असर पड़ता है.

कुछ राशि वालों के लिए तो ये ग्रहण काफी बुरा प्रभाव लेकर आता है. आपको भी इस चंद्र ग्रहण के बाद अगर अशुभ असर दिखे तो घबराएं नहीं, क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि ग्रहण के बाद दिखने वाले अशुभ असर को कम करने या खत्म करने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

चंद्र ग्रहण कितना महत्त्वपूर्ण होने वाला है
चंद्र ग्रहण राशि मेष और नक्षत्र भरणी में लगने वाला है. वैसे देखा जाए तो ये ग्रहण दोपहर समय 1:32 मिनट से शुरू हो जाएगा, लेकिन भारत में चंद्र ग्रहण का असर 5 बजकर 20 मिनट से दिखने लगेगा और 6 बजकर 20 पर समाप्त हो जाएगा. वहीं इसका सूतक काल 9 घंटे पहले से ही यानी 8 बजकर 20 मिनट से शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-Chandra Grahan 2022 : जब भगवान विष्णु को आया था गुस्सा, पढ़ें ये रोचक कहानी

चंद्र ग्रहण के बाद करें ये उपाय
हमारे हिंदू धर्म में किसी भी ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन अगर इसका अशुभ असर आपके घर-परिवार में दिख रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. कुछ उपायों के जरिए आप इस असर को काफी हद तक कम या खत्म भी कर सकते हैं...
- उपायों की बात करें तो ग्रहण खत्म होने के बाद आप शिवस्त्रोत्म का 111 बार जाप करें.
- ग्रहण के बाद सफेद वस्तु का दान जरूर करें
- मुमकिन हो तो हवन भी करें, हवन कराने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है
- ग्रहण के बाद चंद्रमा मंत्र का जाप करना भी बेहद शुभ माना गया है.
- चंद्र ग्रहण के अगले दिन 5 ब्राह्मणों को भोजना कराना ना भूलें.