logo-image

Chandra dosh upay 2023 : अगर जीवन में बढ़ती जा रही है परेशानियां, तो वैशाख पूर्णिमा के दिन करें ये आसान उपाय

अगर किसी भी जातक की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है.

Updated on: 27 Apr 2023, 01:41 PM

नई दिल्ली :

Chandra dosh upay 2023 : अगर किसी भी जातक की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है, तो उसके जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लग जाती है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में चंद्र दोष के कारण व्यक्ति का मन चंचल रहता है, उसके अंदर एकाग्रता की कमी आने लग जाती है, स्मरण शक्ति कमजोर होने लग जाती है. मन में कई तरह के नकारात्मक विचार आने लग जाते हैं. इतना ही नहीं, व्यक्ति को हार्ट और फेफड़े का रोग पकड़ लेता है. जो बहुत खतरनाक साबित होता है. मां से रिश्ते भी खराब होने लग जाते हैं और उनके स्वास्थ्य को भी ये प्रभावित करता रहता है. व्यक्ति को मां का सुख नहीं मिल पाता है. वहीं अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा का दोष है. तो दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को आपको कुछ ऐसे उपाय करने हैं, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में चंद्र दोष से मुक्ति पाने के लिए कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे, जिसे करना बहुत जरूरी है. 

ये भी पढ़ें - Sita Navmi 2023 : जानें कब है सीता नवमी, इस दिन करें ये चमत्कारी उपाय, होगी धन वर्षा

दिनांक 05 मई को चंद्रोदय का समय क्या है
वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि का आरंभ दिनांक 4 मई को रात 11 बजकर 34 मिनट से लेकर अगले दिन दिनांक 05 मई को पात 11 बजकर 03 मिनट तक रहेगा. . वहीं इस दिन चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. जो रात 08 बजकर 45 मिनट से लेकर देर रात 01 बजे तक रहेगा. 
दिनांक 05 को चंद्रोदय का समय शाम 05 बजकर 58 मिनट पर होगा. 

इस दिन चंद्र दोष से बचने के लिए करें ये उपाय 
1. चंद्र दोष से अगर आप मुक्ति पाना चाहते हैं, तो वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा करें. पानी में कच्चा दूध, अक्षत, सफेद फूल, चीनी , बताशा डालकर अर्घ्य दें. इससे चंद्र दोष से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 

2. चंद्र दोष से मुक्ति पाने के लिए वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा के समय चंद्रमा के बीज मंत्र का जाप करें. इसके लिए मोती की माला या फिर सफेद चंदन का माला का उपयोग कर सकते हैं. 
ॐ श्राम श्रीं श्रौं सः चंद्राय नमः

3. चंद्र दोष से मुक्ति पाने के लिए सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करें. इस दिन रुद्राभिषेक भी करा सकते हैं. 

4. पूर्णिमा के दिन चांदी का चंद्रमा बनाकर उसे सफेद धागे में डालकर गले में पहन लें. इससे आपके सभी काम सिद्ध हो जाएंगे. 

5. चंद्र दोष से मुक्ति पाने के लिए मोती पहनें और चंद्रमा से जुड़ी वस्तुओं का दान करें. जैसे कि चीनी, चावल, दूध, मोती आदि.