News Nation Logo
Banner

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): अधिकतर महिलाओं में होने वाली बुराइयों के बारे में क्या कहती है चाणक्य नीति

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): चाणक्य ने नीति शास्त्र में पुरुषों और स्त्रियों के भीतर होने वाली बुराइयों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की है. हालांकि चाणक्य ने कुछ ऐसी खास बातों का भी जिक्र किया है जो कि अधिकतर महिलाओं के स्वभाव में पाई जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Apr 2021, 11:54:52 AM
चाणक्य नीति (Chanakya Niti): चाणक्य

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): चाणक्य (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता। अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषा: स्वभावजा:।।
  • कुछ स्त्रियां अति आत्मविश्वास की वजह से मूखर्तापूर्ण कार्य कर बैठती हैं: चाणक्य

नई दिल्ली:

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीति शास्त्र में पुरुष और स्त्रियों के स्वभाव के बारे में वर्णन किया गया है. इसके अलावा चाणक्य ने नीति शास्त्र में पुरुषों और स्त्रियों के भीतर होने वाली बुराइयों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की है. हालांकि चाणक्य (Chankya Niti Women) ने कुछ ऐसी खास बातों का भी जिक्र किया है जो कि अधिकतर महिलाओं के स्वभाव में पाई जाती है. महिलाओं के स्वभाव को लेकर एक कहावत आज भी कही जाती है कि स्त्री के मन में क्या चल रहा है है ये आजतक भगवान भी नहीं जान पाए हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी ग्रंथ में स्त्रियों के बारे में क्या बातें बताई हैं इसकी चर्चा करने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए इन व्यसनों से दूर रहें विद्यार्थी

आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के स्वभाव का वर्णन एक श्लोक अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता। अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषा: स्वभावजा:।। के जरिए किया है. चाणक्य (Chankya Niti In Hindi) ने महिलाओं की पांच बुराइयों का वर्णन इस श्लोक के जरिए किया है. आचार्य चाणक्य (Ethics Of Chanakya) का कहना है कि काफी सारी महिलाओं बात-बात पर नखरें करती रहती हैं.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: एक से ज्यादा दुश्मनों से लड़ने के लिए आचार्य चाणक्य ने बताई है ये रणनीति

आचार्य चाणक्य का कहना है कि बहुत सी महिलाएं काफी कार्य बगैर सोचे समझे अचानक कर बैठती है. चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं के लिए ऐसा करना काफी आम बात है. उनका कहना है कि बहुत सी महिलाएं बात-बात पर झूठ भी बोलती हैं और जिसकी वजह से वे काफी मुश्किलों में फंस जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: वैवाहिक रिश्ते को मजबूती देती हैं ये 4 बातें

आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में महिलाओं के स्वभाव के बारे में चर्चा करते हुए लिखते हैं कि कुछ स्त्रियां अति आत्मविश्वास की वजह से मूखर्तापूर्ण कार्य कर बैठती हैं और जिसकी वजह से वे मुश्किलों में फंस जाती हैं. चाणक्य का कहना है कि सामान्तया देखा गया है कि महिलाओं को धन और ज्वैलरी बहुत अधिक प्रिय होते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Apr 2021, 10:18:57 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो