logo-image

Chaitra Navratri 2023 : इस वस्तु को हरे रंग के कपड़े में लपेटकर करें दान, हो जाएंगे मालामाल

आज नवरात्रि का दूसरा दिन है.

Updated on: 23 Mar 2023, 12:56 PM

नई दिल्ली :

Chaitra Navratri 2023 : आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. आज का दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है. इस दिन दान करने का खास महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति नवरात्रि के दिन दान करता है, उसके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि नवरात्रि में कौन-कौन सी चीजों का दान करना शुभ माना जाता है, जिसे घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है और मां लक्ष्मी का भी वास होता है. 

ये भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2023: जानें क्या है अखंड ज्योति का महत्व और नियम, यहां है पूरी जानकारी

नवरात्रि के नौ दिन इन चीजों का करें दान 
1. किताबों का दान करना होता है शुभ 
कुंवारी कन्याओं को भोजन कराने के दौरान किताबों का दान अवश्य करना चाहिए. इससे नौ दुर्गा प्रसन्न होती हैं. किताबों का दान करने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी किसी प्रकार के दुख का सामना नहीं करना पड़ता है. इससे मां लक्ष्मी के साथ मां सरस्वती भी मेहरबान रहती हैं. 

2. मां जगदंबा को ऐसे करें प्रसन्न 
कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति कितना भी पूजा-पाठ क्यों न कर ले, उसके ऊपर हमेशा दुखों का साया मंडराता ही रहता है. इसलिए आपको हरे कपड़े में 7 इलाइची लेनी है और उसे बांधकर सोते समय अपने तकिए के नीचे रख दें और अगले दिन उसे किसी को दान कर दें. इससे नौकरी और व्यापार से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

3.केले का दान करना होता है शुभ 
नवरात्र के नौ दिन केले का दान करना बहुत शुभ होता है. इससे घर में बरकत आती है और बहुत शुभकारी माना जाता है. 

4.चुड़ी का दान करना माना जाता है शुभ 
नवरात्रि के नौ दिन चुड़ी का दान करें. इससे मां दुर्गा अखंड सौभाग्य का वरदान देती हैं और पति की लंबी आयु भी देती हैं.