logo-image

Budh Gochar 2024: 1 फरवरी को होने जा रहा है बुध का गोचर, जानें आपकी राशि पर क्या होगा इसका असर

Budh Gochar 2024: 1 फरवरी 2024 को बुध मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं. ऐसे में बुध के गोचर से सभी 12 राशि वाले जातकों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है. आइए जानते हैं इस राशि परिवर्तन का आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा.

Updated on: 28 Jan 2024, 03:48 PM

नई दिल्ली :

Budh Gochar 2024: ज्योतिष के अनुसार 1 फरवरी 2024 को दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर शनि की राशि मकर में प्रवेश करने वाले हैं और 19 फरवरी तक इसी राशि में रहेंगे. उसके बाद 20 फरवरी को सुबह 06 बजकर 07 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. आपको बता दें कि फिलहाल बुध धनु राशि में विराजमान हैं. ऐसे में बुध के गोचर से सभी 12 राशि वाले जातकों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है. आइए जानते हैं इस राशि परिवर्तन का आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा. 

1. मेष राशि 

बुध गोचर से मेष राशि वाले जातकों को लाभ ही लाभ मिलने वाला है. इस दौरान आपको अपने करियर में जबरदस्त फायदा मिलेगा. नौकरी में कोई बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. नई नौकरी के कई अवसर मिल सकते हैं. व्यवसाय में मुनाफा प्राप्त होगा. नौकरी में की गई कड़ी मेहनत के लिए आपको नई पहचान मिलेगी. 

2.  वृषभ राशि 

यह गोचर वृषभ राशि वाले जातकों के लिए सफलता प्रदान करने वाला साबित हो सकता है. करियर में आपको नए मौके प्राप्त हो सकते हैं. कार्यस्थल पर आपके काम की तारीफ होगी. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. सेहत में सुधार होगा. 

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर मिलाजुला साबित होगा. इस दौरान इन्हें कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. सेहत का ध्यान रखें. बाहर का ऑयली खाने से बचें. कार्यस्थल पर सावधान रहें. वाद-विवाद से दूर रहें. अधिक खर्च करने से बचें. लेनदेन में सावधानी बरतें. 

4. कर्क राशि

यह गोचर कर्क राशि वाले जातकों के जीवन में कई परेशानियां लेकर आएगा. स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. वाहन चलाते समय सावधान रहें. कर्ज लेने से बचें. वरना इससे आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.  नए लोगों से मेलजोल बढ़ेगा. 

5. सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातक इस गोचर के दौरान सावधान रहें. सेहत का ध्यान रखें. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. वाहन चलाते समय सावधान रहें. वाद-विवाद से दूर रहें. अगर कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं तो फिलहाल के लिए टाल दें. 

6. कन्या राशि 

बुध के गोचर से कन्या राशि वाले जातकों के जीवन में नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. इस दौरान आपको कोई बड़ी खुशखबरी सुनने को मिलेगी. जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. नौकरी के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं. कोई बड़ी सफलता भी मिल सकती है. 

7. तुला राशि 

बुध गोचर से तुला राशि वाले जातकों के जीवन में सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. आर्थिक लाभ मिलेगा. घर का माहौल खुशनुमा रहेगा. यह गोचर आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा. घर खरीदने में पैसा भी लगा सकते हैं. सेहत में सुधार होगा. नौकरीपेशा लोगों को लाभ मिलेगा. 

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर कुछ ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा रहा है. इस गोचर के दौरान आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है.  पारिवारिक विवादों से दूर रहें. छोटी-छोटी बातें परेशान कर सकती हैं. सेहत का ध्यान रखें.                          

9. धनु राशि

धनु राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान सावधान रहना होगा. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है. आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. घर का माहौल तनावपूर्ण रहेगा. ऑफिस में किए गए कार्यों की सराहना होगी. 

10. मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर मिलाजुला साबित होगा. इस गोचर के दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है. सेहत में सुधार होगा. किसी भी अजनबी पर भरोसा न करें. लेनदेन में सावधानी बरतें. किसी से भी कर्ज न लें. 

11. कुंभ राशि 

बुध गोचर से कुंभ राशि वाले जातकों को लाभ मिलेगा. यह गोचर आपको कई लाभ दिलाएगा. इस दौरान आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. कार्यक्षेत्र में पदोन्नति होगी. समाज में मान सम्मान बढ़ेगा. कार्यस्थल पर आपके काम की तारीफ होगी. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. 

12. मीन राशि

इस गोचर के दौरान आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर काम का बोझ बढ़ेगा. लेनदेन से बचें. कोई करीबी आपको धोखा दे सकता है. वाद-विवाद से दूर रहे. आपकी मुलाकात किसी खास व्यक्ति से होगी. सेहत का ध्यान रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें - 

Budh Gochar 2024: 1 फरवरी से इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, मां लक्ष्मी की कृपा से होगा भाग्योदय

Budh Rashi Parivartan 2024: 1 फरवरी से ये 5 राशि वाले रहें सतर्क, बुध गोचर मचा सकते हैं उथलपुथल