logo-image

Buddha Purnima 2023 : बुद्ध पूर्णिमा को पड़ रहा है चंद्र ग्रहण, जानें किन बातों का रखें खास ध्यान

बुद्ध पूर्णिमा दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को है.

Updated on: 03 May 2023, 01:46 PM

नई दिल्ली :

Buddha Purnima 2023 :  बुद्ध पूर्णिमा दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को है. इस दिन का काफी खास महत्व है, इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ है. इसलिए पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है. भगवान बुद्ध भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. लेकिन ऐसे में बुद्ध पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ऐसा संयोग पूरे 130 साल बन रहा है. इसलिए ये दिन और भी ज्यादा खास माना जा रहा है. बता दें, बुद्ध पूर्णिमा पर होने वाला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है. लेकिन ग्रहों का प्रभाव जरूर पड़ेगा. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे, किन बुद्ध पूर्णिमा के दिन कौन से ऐसे काम है, जिन्हें आपको नहीं करना है. 

ये भी पढ़ें - Buddha Purnima 2023 : बुद्ध पूर्णिमा पर जान लें भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़ी ये 10 बड़ी बातें

बुद्ध पूर्णिमा के दिन न करें ये काम 

1. बुद्ध पूर्णिमा के दिन तामसिक भोजन न खाएं, यानी कि मांस, मछली सेवन करने से बचें. इस दिन लहसून खाने से भी बचें. क्योंकि ये भी तामसिक भोजन ही होता है. इस दिन केवल सात्विक खाना ही खाएं. 

2. इस दिन तुलसी, आंवला या फिर केले के पौधे को कोई नुकसान न पहुंचाएं. ऐसा माना जाता है कि तुलसी, आंवला और केले के पौधे पर साक्षात मां लक्ष्मी और भगवानविष्णु का वास होता है. 

3. बुद्ध पूर्णिमा के दिन रात में दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे चंद्र दोष लगता है और व्यक्ति के जीवन में धन हानि होने की मुश्किलें और बढ़ती जाती हैं. 

4. पूर्णिमा की रात को चंद्रमा तका दृश्य बहुत आलौकिक होता है. अब ऐसे में कोई ऐसा काम न करें, जिससे आपको चंद्र लगें. 

5. बुद्ध पूर्णिमा के दिन देर तक सोने से बचें. सुबह उठकर स्नान करें और भगवान विष्णु का ध्यान करें. साथ ही दान अवश्य करें. 

6. इस दिन वाद-विवाद करने से बचना चाहिए. बुजुर्गों का खास ख्याल रखें. 

7. इस दिन सिर्फ भगवान के विशेष मंत्रों का जाप करें. 

8.  बुद्ध पूर्णिमा के दिन  'ॐ मणि पदमे हुं' मंत्र का जप करें.

9.  बुद्धं शरणं गच्छामि, धम्मं शरणं गच्छामि, संघं शरणं गच्छामि’मंत्र का भी जप करें. 

10. भगवान बुद्ध भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं, इसलिए आप इस दिन विष्णुसहस्त्रनाम का जाप कर सकते हैं.