logo-image

Bhanu Saptami Upay 2023 : भानु सप्तमी के दिन करें ये उपाय, सूर्य देव की हमेशा बनी रहेगी कृपा

Bhanu Saptami Upay 2023 : हिंदू धर्म में भानु सप्तमी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन सूर्यदेव की विधिवत तरीके से पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सूर्यदेव की पूजा करने से व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है.

Updated on: 23 Jun 2023, 06:14 AM

नई दिल्ली :

Bhanu Saptami Upay 2023 : हिंदू धर्म में भानु सप्तमी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन सूर्यदेव की विधिवत तरीके से पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सूर्यदेव की पूजा करने से व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है. भानु सप्तमी हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है. इस समय भी भीषण गर्मी होती है. जिससे व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें, इस बार भानु सप्तमी दिनांक 25 जून दिन रविवार को मनाई जाएगी. अब ऐसे में रविवार होने के कारण भानु सप्तमी का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में भानु सप्तमी के कुछ ऐसे उपाय को करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें Bhanu Saptami 2023 : जानें कब है भानु सप्तमी, इस विधि से करें पूजा और रखें व्रत

भानु सप्तमी के दिन करें ये उपाय 

1. भानु सप्तमी के दिन सुबह स्नान करें और एक लोटे में अक्षत्, लाल पुष्प, चंदन और शक्कर आदि चीजें डालें. फिर उसमे जल भर लें और सूर्य देव के मंत्र ओम सूर्याय नम: का जाप करते हुए जल को सूर्य भगवान को अर्पित कर दें. ऐसी 0मान्यता है कि ऐसा करने से सूर्य देव जल्द प्रसन्न होते हैं.

2. सुबह स्नान करने के बाद आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ अवस्य करें. इससे सूर्यदेव की कृपा बनी रहेगी. 

3. भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो पूजा करने के बाद लाल कपड़ा, गेहूं, तांबा, गुड़ आदि चीजों का किसी गरीब ब्राह्मण को दान करें.

4. अगर आप इस दिन पूजा पाठ या मंत्र जाप नहीं कर सकते हैं. तो आप स्नान करने के बाद सूर्य चालीसा का पाठ करें और सूर्य देव की आरती करें. इससे भी सूर्.देव जल्द प्रसन्न होते हैं. 

भानु सप्तमी के दिन करें इन मंत्रों का जाप 
1. ॐ मित्राय नमः।
2. ॐ रवये नमः।
3. ॐ सूर्याय नमः।
4. ॐ भानवे नमः।
5. ॐ खगाय नमः।
6. ॐ पूष्णे नमः।
7. ॐ हिरण्यगर्भाय नमः।
8. ॐ मरीचये नमः।
9. ॐ आदित्याय नमः।
10. ॐ सवित्रे नमः।
11.ॐ अर्काय नमः।
12. ॐ भास्कराय नमः।