logo-image
लोकसभा चुनाव

Bhadrapada Month 2022 Date, Dos and Donts: 13 अगस्त से शुरू होने जा रहा है भादों का महीना, जानें इस माह में कौन से काम करने से होती है विशेष फल की प्राप्ति

Bhadrapada Month 2022 Date, Dos and Donts: भादों का महीना सावन माह के भांति ही अत्यंत शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है. हालांकि, इस माह में शुभ कार्य करने की मनाही होती है लेकिन पूजा पाठ और व्रत आदि के लिए ये महीना बेहद पुण्यकारी है.

Updated on: 12 Aug 2022, 12:35 PM

नई दिल्ली :

Bhadrapada Month 2022 Date, Dos and Donts: श्रावण पूर्णिमा के साथ ही सावन का महीना समाप्त होने को है. आज यानी कि 12 अगस्त के दिन सावन के महीने का आखिरी दिन है और कल यानी कि 13 अगस्त से भादों का महीना शुरू होने वाला है. जो 10 सितंबर 2022 तक चलेगा. जहां एक ओर भाद्रपद माह हिन्दू कैलेंडर का छठा महीना है तो वहीं, चातुर्मास का दूसरा महीना. भादों का महीना सावन माह के भांति ही अत्यंत शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है. हालांकि, इस माह में शुभ कार्य करने की मनाही होती है लेकिन पूजा पाठ और व्रत आदि के लिए ये महीना बेहद पुण्यकारी है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस माह में कौन से काम करना शुभता को बुलावा देता है और कौन से काम करने की सख्त मनाही होती है. 

यह भी पढ़ें: Auspicious Pantings For Home: घर में इन तस्वीरों को लगाना जगा सकता है आपका सोया हुआ भाग्य, प्रभावशाली बन जाता है व्यक्तित्व

भाद्रपद माह 2022 न करें ये काम 
- शास्त्रों के आधार पर ऐसा माना जाता है कि भादों माह में गुड़ और दही सेहत को खराब कर सकता है. इसलिए इस महीने में जितना हो सके उतना गुड़ और दही से बनी चीजों का परहेज करना चाहिए. 

- चूंकि भादों का महीना पूजा पाठ और उपवास आदि का माना जाता है. ऐसे में इस माह के दौरान लहसुन, प्याज, नॉनवेज आदि तामसिक भोजन का त्याग करना चाहिए.

- मान्यताओं के अनुसार, इस माह में कभी भी न तो किसी से चावल या नारियल लेना चाहिए और न ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए. दूसरों द्वारा दी गई इन दोनों ही वस्तुओं का प्रयोग आपको दरिद्रता के कगार तक ले जा सकती है. 

- यूं तो रविवार के दिन बाल कटवाने के लिए मना किया जाता है लेकिन भादों माह में पड़ने वाले किसी भी रविवार को खासतौर से बाल नहीं कटवाने चाहिए. इसके अलावा, भादों के रविवार को नमक का सेवन भी वर्जित माना जाता है. 

यह भी पढ़ें: Kajari Teej 2022 Vrat Paran Samay: हर अशुभ प्रभाव से पतियों की रक्षा करता है 'कजरी तीज व्रत', जानें पारण का सही समय और तरीका

भाद्रपद 2022 करें ये काम   
- भादों के महीने में पवित्र नदियों का स्नान आपको पाप से मुक्ति दिलाता है और दिव्य शक्तियां प्रदान करता है. इसलिए संभव हो सके तो गंगा या यमुना में डुबकी जरूर लगाएं.

- भादों का महीना दान का महीना भी कहलाता है. ऐसे में अपनी शमता के अनुसार, जितना हो सके उतना दान किसी जरूरतमंद को अवश्य करें. 

- भादों का पूरा महीना श्री कृष्ण को समर्पित है क्योंकि इसी माह में जन्माष्टमी का महापर्व भी मनाया जाता है. ऐसे में अगर आप भी श्री कृष्ण की पूजा करते हैं तो उनके भोग में तुलसी दल अवश्य डालें. 

- धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से इस माह में शाकाहारी भोजन करना बेहद अच्छा मन गया है. वैज्ञानिक आधार कहता है कि भादों माह में किसी भी इंसान सबसे अधिक शारीरिक और बौद्धिक विकास होता है. 

- गाय का दूध सबसे पवित्र माना जाता है. ऐसे में भादों माह के दौरान गाय के दूध का सेवन व्यक्ति को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और सेहत को भी बढ़ावा देता है. 

- वहीं, अगर भाद्रपद माह में कोई व्यक्ति श्री कृष्ण को पंचगव्य अर्पित करे तो भगवान उसे वंश वृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं.