News Nation Logo
Banner

Chaitra Navratri 2022 Rangoli: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का करें स्वागत कुछ खास, इन रंगोली डिजाइन से सजाएं घर का आंगन

चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) 2 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों (Navratri Rangoli) में मां धरती पर भक्तों के बीच होती हैं और प्रसन्न होकर खूब कृपा बरसाती हैं. लोग मां दुर्गा के स्वागत के लिए घर को सजाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 03 Apr 2022, 09:32:26 AM
Chaitra Navratri 2022 Rangoli

Chaitra Navratri 2022 Rangoli (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) 2 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं. ये अगले 9 दिनों तक चलेंगे. जिसमें 9 दिनों तक मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के 9 दिन बेहद शुभ माने जाते हैं. आज मां दुर्गा के चैत्र नवरात्रि (navratri 2022) का दूसरा दिन है. आज देवी के ब्रह्मचारिणी (maa brahmacharini) स्वरूप की पूजा होगी. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों (Navratri Rangoli) में मां धरती पर भक्तों के बीच होती हैं और प्रसन्न होकर खूब कृपा बरसाती हैं. लोगों के घर में वास करती हैं. ऐसे में लोग घरों की साफ-सफाई करते हैं. मां दुर्गा के स्वागत के लिए घर को सजाते हैं. तो, चलिए आपको इस दिन के लिए रंगोली (navratri rangoli) से सजाने के नए-नए तरीके बताते हैं जिससे मां प्रसन्न हो जाएंगी.    

यह भी पढ़े : Raviwar Upay: रविवार को करें ये अचूक उपाय, धन की नहीं होगी कमी और मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

दियों और कलश से सजाएं रंगोली
रंगोली की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए रंगोली के चारों और किनारे-किनारे दीए और मोमबत्ती भी लगा सकते हैं. इससे रंगोली की खूबसूरती में और निखार आ जाएगा. इसके अलावा बाजार में मिलने वाले छोटे कलश और नारियल के पीस से भी रंगोली को सजा (rangoli designs) सकते हैं.    

रंगीन पाउडर या पेंट्स 
रंगोली को बनाने के लिए अगर आपके पास कम टाइम है तो, आप एकरेलिक्स पेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, अगर आपके पास बहुत टाइम है तो, रंगीन पाउडर से भी रंगोली बनाई जा सकती है. अगर आप चाहें तो चावल के दानों को रंग कर भी रंगोली में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से बनी रंगोली को साफ करने में दिक्कत (different rangoli design) नहीं होती.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Brahmacharini Puja Importance and Mantra: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा का जानें महत्व और पढ़ें ये मंत्र, हर इच्छा होगी पूरी

फूलों की रंगोली 
फूलों की रंगोली जहां देखने में बहुत सुंदर लगती है. वहीं, ये बहुत जल्दी भी बन जाती है. रंगोली बनाने के लिए गेंदे के छोटे फूलों या फिर गुलाब की पंखुड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां एक ओर देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है. वहीं दूसरी और घर फूलों की खूशबू से महक (flower rangoli) जाता है. 

पानी की रंगोली 
अगर घर के आंगन में जगह नहीं है तो, पानी के एक खुले बर्तन में भी फूलों की रंगोली बनाई जा सकती है. आप जितना बड़ा बर्तन लेंगे, डिजाइन उतना ही खूबसूरत दिखाई देगा. फूलों की रंगोली बनाने के बाद इसके ऊपर फ्लोटिंग कैंडल या दिए भी लगाए जा सकते हैं. अगर पानी में एक डिस्प्रिन की टेबलेट डाल देंगे, तो इससे पानी में फूल कई दिन (water rangoli) तक ताजा रहेंगे.  

First Published : 03 Apr 2022, 09:32:26 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.