logo-image

Basant Panchami 2024 Date: 3 शुभ योगों में मनाई जाएगी वसंत पंचमी, इस मुहूर्त में करें मां सरस्वती की पूजा

Basant Panchami 2024 Kab Hai: आइए जानते हैं साल 2024 में कब मनाया जाएगा सरस्वती पूजा या वसंत पंचमी. साथ ही जानिए इसका शुभ मुहूर्त.

Updated on: 13 Feb 2024, 01:31 PM

नई दिल्ली :

Basant Panchami 2024 Kab Hai: बसंत पंचमी एक हिंदू त्योहार है जो वसंत ऋतु के आगमन की सूचना देता है. यह पर्व हर साल माह माघ के शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन मनाया जाता है. बसंत/वसंत पंचमी को सरस्वती पूजा के नाम से भी जाना जाता है. यह दिन आमतौर पर जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में पड़ता है. बसंत पंचमी का त्योहार ज्ञान, भाषा, संगीत और कला की देवी, मां सरस्वती को समर्पित है. इस दिन विधिपूर्वक मां सरस्वती की पूजा की जाती है. आमतौर पर छात्रों के लिए यह दिन बहुत खास होता है. कहा जाता है कि मां सरस्वती  की कृपा के बिना बुद्धि, विद्या का आशीर्वाद नहीं मिलता. आइए जानते हैं साल 2024 में कब मनाया जाएगा सरस्वती पूजा या बसंत पंचमी. साथ ही जानिए इसका शुभ मुहूर्त. 

बसंत पंचमी साल 2024 में कब? (When is Basant Panchami 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2024 में बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार को मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन प्रेम के देवता कामदेव और उनकी पत्नि रति की उपासना का भी विधान है.

बसंत पंचमी 2024 शुभ मुहूर्त ( Basant Panchami 2024 Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 13 फरवरी 2024 को दोपहर 02 बजकर 41 मिनट से होगी. इसका समापन अगले दिन यानि कि 14 फरवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर होगा. ऐसे में 14 फरवरी के दिन सरस्वती पूजा करना श्रेष्ठ होगा. इस दिन पूजा की अवधि - 5 घंटे 35 मिनट है. 

बसंत पंचमी 2024 महत्व (Basant Panchami 2024 Significance)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती की विधि-विधान के साथ पूजा करने से हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. वहीं कुछ जगहों पर इस दिन शिशुओं को पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है. बसंत पंचमी के दिन जातकों को पीले वस्त्र धारण करना चाहिए. इसके साथ ही इस दान करने का भी काफी महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती की पूजा करने से ज्ञान और बुद्धि का आशीर्वाद मिलता है.  इस दिन मां सरस्वती को खिचड़ी और पीले चावल का भोग जरूर लगाना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार किस तरह के व्यक्ति के दोस्ती करनी चाहिए

घर का वास्तु: बिना पैसे खर्च किए घर का वास्तुदोष कैसे दूर करें

Swapna Shastra : सपने में ऊंचाई से गिरते देखना शुभ या अशुभ? जानें क्या है इसका मतलब