logo-image

Swapna Shastra : सपने में ऊंचाई से गिरते देखना शुभ या अशुभ? जानें क्या है इसका मतलब

Swapna Shastra : सपने हमारे अंतर मन के गहराईयों में छुपे भावनाओं और चिंताओं को प्रकट कर सकता है. इस विचार में, ऊंचाई से गिरते हुए सपने का मतलब अनेक संभावनाओं के साथ जुड़ा हो सकता है, और यह व्यक्ति के जीवन में विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व कर सकता है

Updated on: 19 Jan 2024, 04:27 PM

नई दिल्ली:

Swapna Shastra : सोते हुए सपने तो हम सब देखते हैं और हर रोज अलग सपने भी आते हैं. ये बात तो आप जानते ही हैं कि सपनों का हमारी जिंदगी से कोई ना कोई नाता तो होता ही है. कई बार ये हमारे अंतर मन के गहराईयों में छुपे भावनाओं और चिंताओं को प्रकट कर सकता है. इस विचार में, ऊंचाई से गिरते हुए सपने का मतलब अनेक संभावनाओं के साथ जुड़ा हो सकता है, और यह व्यक्ति के जीवन में विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व कर सकता है.

1. स्थिति का परिवर्तन:

ऊंचाई से गिरना सपने में एक आम मोटीव है जिसे आप आसमान से गिरते हुए देखते हैं. इसे स्वप्न शास्त्र में अक्सर जीवन में किसी प्रकार के परिवर्तन का संकेत माना जाता है। यह संकेत हो सकता है कि आप जीवन में नए मोड़ों या निर्णयों की ओर बढ़ रहे हैं, जिससे आपके अनुभवों में बदलाव हो रहा है.

2. स्वतंत्रता का इजहार :

ऊंचाई से गिरने का सपना आपकी चुनौतियों और समस्याओं का सामना करने की क्षमता को बढ़ा सकता है. यह आपकी स्वतंत्रता और अपने दिशा निर्देश के प्रति आत्मविश्वास का संकेत हो सकता है, जिससे आप समस्याओं को परिहार करने के लिए तैयार होते हैं.

3. भूमिका बदलना :

ऊंचाई से गिरते हुए सपने का मतलब हो सकता है कि आपकी भूमिका में बदलाव हो रहा है, चाहे वह समाज में हो या प्रोफेशनल लाइफ में. यह भी दिखा सकता है कि आप अब नए संदर्भों में प्रवेश कर रहे हैं और अपनी जिम्मेदारियों का सामना करने के लिए तैयार हैं. (ध्यान दें कि सपने व्यक्ति के अन्तर मन की स्थिति और उसकी व्यक्तिगत परिस्थितियों पर भी निर्भर कर सकते हैं, इसलिए हर सपने का एक निश्चित अर्थ नहीं होता.)

ये भी पढ़ें : Swapna Shastra : सपने में अपनी मृत्यु देखना शुभ या अशुभ? स्वप्नशास्त्र में जानें क्या है इसका अर्थ

ये भी पढ़ें : टॉयलेट में इस्तेमाल करते हैं मोबाइल फोन, तो आपको होने वाले हैं ये नुकसान