logo-image

Astro tips of Pipal: पीपल का पेड़ काटने से लगता है ये दोष, बर्बाद हो जाता है व्यक्ति

Astro tips of Pipal: पीपल के पेड़ को दैवीय वृक्ष माना जाता है, लेकिन इसे घर के अंदर या बाहर उगाना अशुभ होता है. यदि आपके घर के आसपास पीपल का पेड़ उग जाए तो उसे हटा देना चाहिए.

Updated on: 17 Mar 2024, 03:50 PM

नई दिल्ली :

Astro tips of Pipal: पीपल का वृक्ष हिंदू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है. इसे भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है. इसलिए, पीपल का वृक्ष काटना अत्यंत अशुभ माना जाता है. माना जाता है कि इसमें देवताओं का वास माना जाता है. इसलिए, इसके काटने को अशुभ माना जाता है और यह धार्मिक दोष के रूप में समझा जाता है. पीपल एक महत्वपूर्ण और प्राचीन वृक्ष है जो पर्यावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसके वृक्ष काटने से जलवायु परिवर्तन, वनस्पति संपदा की हानि, वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पीपल का वृक्ष ज्यादा उपयोग में नहीं आता है, लेकिन अगर वह कटा जाता है तो इससे किसानों और समुदायों को आर्थिक नुकसान हो सकता है, जो इसके निष्पादन और बचाव में संलग्न हैं. इन सभी कारणों से बाहर, पीपल का वृक्ष काटना एक अशुभ क्रिया के रूप में भी माना जाता है और कई लोग इसे बचाने का प्रयास करते हैं.

पीपल का वृक्ष काटने के कुछ दोष:

धार्मिक दोष: पीपल का वृक्ष काटने से व्यक्ति पर भगवान शिव का क्रोध आता है. इससे व्यक्ति को पाप लगता है और उसे जीवन में अनेक कष्टों का सामना करना पड़ सकता है.

पर्यावरणीय दोष: पीपल का वृक्ष ऑक्सीजन का एक प्रमुख स्रोत है. इसे काटने से पर्यावरण को नुकसान होता है.

ज्योतिषीय दोष: पीपल का वृक्ष ग्रहों की चाल को प्रभावित करता है. इसे काटने से ग्रहों की दशा में नकारात्मक बदलाव आ सकता है.

पीपल वृक्ष काटने से व्यक्ति को इन कष्टों का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि बीमारियां, दुर्घटनाएं, आदि. आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि धन हानि, व्यापार में घाटा, आदि. पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि कलह, झगड़े, आदि. पीपल के वृक्ष तो काटने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. पीपल का वृक्ष काटने की अत्यंत आवश्यकता हो तो ही इसे काटें. काटने से पहले किसी विद्वान या ज्योतिषी से सलाह लें. वृक्ष काटने के बाद उचित विधि-विधान से पूजा-पाठ करें. पीपल का वृक्ष काटना एक गंभीर अपराध है. पीपल का वृक्ष काटने से पहले सभी पहलुओं पर ध्यान से विचार करें. 

यह भी पढ़ें: World Largest Quran: भारत के इस राज्य में है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कुरान, जानिए इसे बनाने में कितना समय लगा?

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)