logo-image

Astro Hair Wash Days 2023 : इस वार को बाल धोना आपको बनाएगा मालामाल, बढ़ जाएगी खूबसूरती

पौराणिक कथा में बताया गया है कि देवता भी अपनी पत्नी को ही अपनी शक्ति मानते हैं

Updated on: 11 May 2023, 07:39 PM

नई दिल्ली :

Astro Hair Wash Days 2023 : पौराणिक कथा में बताया गया है कि देवता भी अपनी पत्नी को ही अपनी शक्ति मानते हैं, जिसका सबसे अच्छा उदाहरण भगवान शिव हैं. भगवान शिव मां पार्वती के बिना अधूरे माने जाते हैं. वहीं सनातन धर्म में स्त्री को अन्नपूर्णा, लक्ष्मी और सुख-समृद्धि लाने वाली माना जाता है. अब ऐसे में महिलाओं के लिए कुछ नियमों का पालन करना भी बेहद जरूरी है. अगर कोई महिला इन नियमों का पालन नहीं करती है, तो इसका असर उसके परिवार के सुख-शांति पर पड़ता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि महिलाओं को किस दिन बाल धोना चाहिए और किस दिन बाल नहीं धोना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - Sarvartha Siddhi Yoga: जानें मई में कब-कब है सर्वार्थ सिद्धि योग, होगी शुभ की प्राप्ति

1. महिलओं को इस दिन बाल धोना होता है शुभ
शास्त्रों के कहा गया है कि  शुक्रवार के दिन बाल धोना बहुत ही शुभ माना जाता है. क्योंकि शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. इसलिए इस दिन महिलाएं अपने बालों को जरूर धोएं. इस दिन बाल धोने से धन की देवी मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. इतना ही नहीं शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है. 

2. किस दिन बाल धोना होता है अशुभ, कुंवारी कन्याएं और सुहागिन महिलाएं रखें ध्यान
आपको बता दें कि कुंवारी कन्याओं को बुधवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं धोना नहीं चाहिए. खासतौर उन कन्याओं को बाल नहीं धोने चाहिए, जिनके छोटे भाई हो. ऐसा कहा जाता है कि जो कन्या बुधवार के दिन बाल धोती हैं, उन्हें कई कष्टों का सामना करना पड़ता है.

3. अक्सर आपने ऐसा देखा होगा कि आजकल कोई भी शुभ त्योहार हो, महिलाएं अपने बालों को जरूर कटवाती हैं और धोती हैं. लेकिन,ज्योतिष की मानें तो किसी भी शुभ मुहूर्त और शुभ त्योहार पर बाल नहीं कटवाना चाहिए. खासतौर से पूर्णिमा, एकदाशी और अमावस्या पर गलती से भी बाल नहीं कटवाना चाहिए और ना ही धोना चाहिए. 

4. अगर आप किसी दिन व्रत रखते हैं, तो उस दिन गलती से भी बाल न कटवाएं. जैसे अगर आपने सोमवार के दिन व्रत रखना है, तो आप रविवार के दिन ही बाल धो लें. लेकिन व्रत वाले दिन गलती से भी बला न धोएं. अगर आप किसी कारण से बाल धो भी रहे हैं, तो कच्चे दूध बालों में लगाकर तब धोएं.