logo-image
लोकसभा चुनाव

Achala Ekadashi 2022: आज शुभ योगों में हुआ अचला एकादशी का प्रारंभ, जानें व्रत पारण का सटीक और सही समय

Achala Ekadashi 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार आज 26 मई को ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है. आज अचला एकादाशी या अपरा एकादशी व्रत रखा जा रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं अचला एकादशी का व्रत पारण समय.

Updated on: 26 May 2022, 02:02 PM

नई दिल्ली :

Achala Ekadashi 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार आज 26 मई को ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है. इस दिन एकादशी व्रत रखा जाता है. धर्म शास्त्र में ज्येष्ठ मास कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी कहा गया है. कहीं-कहीं इसे अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. अपरा या अचला एकादशी को गुरुवार दिन पड़ने के कारण इसका महत्त्व और अधिक बढ़ गया है. क्योंकि गुरुवार और एकादशी व्रत दोनों भगवान विष्णु को समर्पित होता है. ऐसे में एकादशी का व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से दोनों व्रतों का पुण्य लाभ प्राप्त होगा.

यह भी पढ़ें: Special Astrological Indications Of God: इन खास संकेतों का मतलब है खुद ईश्वर का आपके साथ होना

अपरा एकादशी पर बन रहा ग्रहों का महासंयोग
अचला एकादशी और गुरुवार का दिन के इस शुभ संयोग के साथ इस एकादशी पर कई अन्य अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं. ज्योतिष के मुताबिक, इस अपरा एकादशी के दिन तिथि, वार, नक्षत्र और ग्रहों से मिलकर सूर्योदय के साथ छह शुभ योग बन रहे है. इसके चलते व्रती को अचला एकादशी व्रत का कई गुना शुभ फल मिलेगा.

पंचांग के अनुसार, गुरुवार यानि अपरा एकादशी व्रत के दिन सूर्योदय के साथ ही सर्वार्थसिद्धि योग लगेगा. इसके अलावा इसी दिन आयुष्मान और मित्र नाम के शुभ योग का भी निर्माण हो रहा है. सूर्य व बुध की युति से बुधादित्य योग, गुरु-चंद्र-मंगल से गजकेसरी योग और महालक्ष्मी योग का निर्माण भी हो रहा है.

अपरा एकादशी 2022 शुभ मुहूर्त
- एकादशी तिथि का प्रारंभ: 25 मई 2022 को सुबह 10 बजकर 32 मिनट से

- एकादशी तिथि की समाप्ति : आज 26 मई 2022 को सुबह 10 बजकर 54 मिनट पर

- अपरा एकादशी व्रत पारण का शुभ समय: कल 27 मई को सुबह 05 बजकर 25 मिनट से सुबह 08 बजकर 10 मिनट तक