logo-image

Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

Amarnath Yatra 2023 : जम्मू-कश्मीर में एक जुलाई से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा को लेकर मंगलवार से पंजीकरण शुरू हो गया है. पहले ही दिन बड़ी तादाद में बाबा बर्फानी के भक्त रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अलग-अलग जगह पर पहुंचे.

Updated on: 18 Apr 2023, 06:46 PM

जम्मू:

Amarnath Yatra 2023 : जम्मू-कश्मीर में एक जुलाई से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा को लेकर मंगलवार से पंजीकरण शुरू हो गया है. पहले ही दिन बड़ी तादाद में बाबा बर्फानी के भक्त रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अलग-अलग जगह पर पहुंचे. बाबा अमरनाथ की इस साल की यात्रा 62 दिनों की होने वाली है, जो पिछले कुछ समय में सबसे लंबी यात्रा मानी जा रही है. यह यात्रा 1 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक चलेगी.

इस यात्रा के मद्देनजर आज से देशभर के अलग-अलग बैंकों में रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू हो गया है. इस बार पंजाब नेशनल बैंक के साथ-साथ जम्मू कश्मीर बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक में अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण करवाया जा सकेगा. अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण करवाने के लिए हर साल की तरह एक फॉर्म निकाला गया है, जिसमें यात्री को यात्रा से संबंधित डिटेल भरनी होगी. साथ यह बताना होगा कि वह बालटाल या पहलगाम रूट में से किस रूट से जाना चाहते हैं. इस बार कंपलसरी हेल्थ सर्टिफिकेट भी फॉर्म के साथ लगाना होगा. इस सर्टिफिकेट बगैर किसी यात्री को यात्रा करने नहीं दी जाएगी.

इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन इसलिए भी खास है, क्योंकि पहली बार बड़ी तादाद में महिलाएं रजिस्ट्रेशन करवाने पहुंच रही हैं. महिलाओं का साफ तौर पर कहना है कि वह साल भर से बाबा बर्फानी के दर्शनों का इंतजार कर रही हैं और चाहती हैं कि इस बार बाबा बर्फानी के पहले दर्शन वह कर सकें, इसलिए वो रजिस्ट्रेशन करवाने पहुंची हैं.

यह भी पढ़ें : अतीक अहमद वसूलता था 'चुनावी टैक्स-गुंडा टैक्स', जारी करता था सफेद-गुलाबी पर्ची

वहीं, अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू-कश्मीर में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं. जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने सभी विभागों को अमरनाथ यात्रा की तैयारी से संबंधित दिशानिर्देश जारी किए हैं. खास तौर पर इस बार अमरनाथ यात्रा लंबे समय तक चलने वाली है. ऐसे में सुरक्षा को लेकर भी व्यापक इंतजाम की व्यवस्था की जा रही है. पिछले साल अमरनाथ यात्रा में हुए हादसे के बाद इस बार डिजास्टर मैनेजमेंट को लेकर भी कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर सरकार की माउंटेन रेस्क्यू टीम लगातार पिछले 2 महीनों से अमरनाथ यात्रा में तैनात होने वाले डिजास्टर मैनेजमेंट के लोगों को ट्रेनिंग दे रही है, ताकि किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से लोगों को बचाया जा सके.