logo-image

Achla Saptami 2023 :अचला सप्तमी के दिन करें ये 5 उपाय, होगी आरोग्य की प्राप्ति

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि क अचला सप्तमी है.

Updated on: 27 Jan 2023, 12:39 PM

नई दिल्ली :

Achla Saptami 2023 : हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि क अचला सप्तमी है. यानी की दिनांक 28 जनवरी 2023 है. इस दिन स्नान-दान करने से धन-धान्य, संतान और आरोग्य की प्राप्ति होती है. इस दिन ऐसी मान्यता है कि भगवान सूर्य देव रथ पर सवार होकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन को सूर्य जयंती के नाम से भी जाना जाता है.इस साल अचला सप्तमी के दिन केवल पौने दो घंटे ही स्नान करना शुभ मुहूर्त है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस, लेख में अचला सप्तमी के दिन स्नान-दान का शुभ मुहूर्त क्या है, इसके बारे में बताएंगे, इसके अलावा इस दिन कौन से उपाय करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इन सबके बारे में विस्तृत जानकारी देंगे. 

ये भी पढ़ें-Surya Saptami 2023: जानिए कब है सूर्य सप्तमी, करें इस विधि से पूजा

अचला सप्तमी के दिन क्या है स्नान-दान का मुहूर्त 
माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि दिनांक 27 जनवरी 2023 को सुबह 09 बजकर 10 मिनट से लेकर अलगे दिन दिनांक 28 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. 
इस दिन स्नान करने का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 25 मिनट से लेकर अगले दिन सुबह 07 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. 

अचला सप्तमी के दिन करें ये उपाय 
1.अचला सप्तमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में ही स्नान कर लें,उसके बाद सूर्य देव की पूजा करें. सूर्यदेव को अर्घ्य देने के समय उनके जल में चंदन, गुड़, फूल डालें और अर्घ्य दें. ऐसा करने से आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी और यश, कीर्ति में भी वृद्धि होगी. 

2.अचला सप्तमी के दिन सूर्य देव की पूजा करने के बाद गरीब ब्राह्मणों को मसूर दाल, गुड़स गेहूं और नांरगी कपड़ें इसके साथ तांबा दान करें. इससे अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होगी, तो वह दूर हो जाएगी. 

3.इस दिन पानी में लाल चंदन, गंगाजल, केसर और फूल डालकर स्नान करना चाहिए. इससे सूर्य देवता बेहद प्रसन्न होते हैं और धन-धान्य में भी वृद्धि होती है. 

4.अचला सप्तमी के दिन सूर्य देवता की पूजा करते समय सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए, इससे आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन करें ये काम, होगी धन वृद्धि

5.इस दिन करें इस मंत्र का जाप 

ओम आदित्याय विदमहे प्रभाकराय धीमहितन्न: सूर्य प्रचोदयात्.
या
ओम ह्रीं ह्रीं सूर्याय, सहस्त्रकिरणाय. मनोवांछित फलं देहि देहि स्वाहा:.