News Nation Logo

जीवन में नहीं रहना है परेशान, तो गरुड़ पुराण की बात मानें... न करें ये काम

गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया गया है. इसमें बताया गया है कि व्यक्ति की कुछ गलतियां सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल देती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 May 2021, 02:59:40 PM
Garud Puran

धर्म के मार्ग पर चलने की शिक्षा देता है गरुण पुराण. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • गरुड़ पुराण है का है हिंदू धर्म में अति महत्व
  • इसके अनुरूप आचरण देता है जीवन में खुशी
  • विपरीत आचरण देता है दुर्भाग्य को न्योता

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है. भगवान विष्णु की भक्ति का इसमें विस्तार से वर्णन किया गया है. शास्त्रों के अनुसार, किसी भी व्यक्ति की मौत के बाद इसे पढ़ा जाता है. गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया गया है. इसमें बताया गया है कि व्यक्ति की कुछ गलतियां सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल देती हैं. यह बताता है कि इस जीवन में जो गलतियां हो गई हों, वह आगे के जन्मों में परेशान न करें तो कैसा आचरण करना चाहिए. जानते हैं ऐसे पांच कामों के बारे में जिनके करने से जीवन में दुर्भाग्य दस्तक देता है. इन्हें समझकर इनके अनुरूप ही आचरण करें...

धन पर घमंड कतई नहीं करें
गरुड़ पुराण के अनुसार, इंसान को कभी भी पैसों पर घमंड नहीं करना चाहिए. अंहकार के कारण व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता कम होती जाती है, जिसके कारण वह दूसरों का अपमान करने लगता हैं, किसी भी व्यक्ति को नीचा दिखाना या अपमानित करना गरुण पुराण में पाप बताया गया है. धन पर घमंड करने वालों से मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं और ऐसे लोगों का धन नष्ट होने लगता है.

यह भी पढ़ेंः Shani Pradosh Vrat 2021: शनि दोष होगा दूर, शिवजी की मिलेगी विशेष कृपा, जानें प्रदोष व्रत का महत्व 

लालच से रहें दूर
गरुड़  पुराण के अनुसार, दूसरों के धन को लेकर लालच करने वाले व्यक्ति कभी खुशहाल जीवन नहीं बिताते हैं. धन का लालच करना और दूसरों के धन को प्राप्त करने का प्रयास करना व्यक्ति को इस जन्म के साथ अगले जन्म तक संतुष्ट नहीं कर पाता है.

न करें दूसरों को अपमानित
गरुड़ पुराण के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को नीचा दिखाना या अपमानित करना सबसे बड़ा पाप होता है. निंदा करते समय बहुत व्यक्ति खुश होते हैं लेकिन वास्तव में वह अपना समय बर्बाद कर देते हैं. दूसरों को नीचा दिखाने वाले व्यक्ति कभी खुश नहीं रह पाते हैं.

यह भी पढ़ेंः शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर की दरिद्रता होगी दूर 

गंदे वस्त्र न पहनें
गरुड़ पुराण के अनुसार, व्यक्ति को हमेशा साफ-स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए. मैले या गंदे कपड़े पहनने वालों पर मां लक्ष्मी कभी अपना आशीर्वाद नहीं बरसाती हैं. गंदे कपड़ों को दरिद्रता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए व्यक्ति को हमेशा साफ-सफाई से रहना और स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए.

रात को दही मत खाएं
गरुड़ पुराण के अनुसार, व्यक्ति को कभी भी रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सेहत गिरती है और व्यक्ति को शारीरिक कष्ट उठाना पड़ता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 May 2021, 02:59:40 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.