logo-image

Guruvaar Vrat: गुरुवार का व्रत रखने से कैसे मिलेगी बृहस्पति देव की कृपा, जानें वीरवार के दिन क्या उपाय करें

Guruvaar Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस दिन व्रत रखने से क्या लाभ मिलते हैं और आपको बृहस्पतिवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए आइए जानते हैं.

Updated on: 26 Jul 2023, 05:49 PM

नई दिल्ली:

Guruvaar Vrat: भारतीय धर्मशास्त्र में प्रसिद्ध बृहस्पति देव ज्योतिष शास्त्र में गुरु ग्रह के रूप में प्रसिद्ध हैं। हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में गुरु को बुद्धि, ज्ञान, शक्ति, और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस दिन गुरुवार के व्रत को करके लोग बृहस्पति देव की कृपा पाते हैं. गुरुवार के व्रत का प्रमुख उद्देश्य अपने गुरु के प्रति विशेष भक्ति और सम्मान देना भी होता है. इसके अलावा आपको इस दिन व्रत रखने से और क्या लाभ मिलते हैं. अगर आप गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो आपको इस दिन क्या उपाय करना चाहिए ये भी जान लें. अगर आप सच्चे मन से दिन गुरु ग्रह को प्रसन्न करने के उपाय करते हैं तो इससे आपकी जन्मकुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है. 

गुरुवार का व्रत रखने के फायदे

बुद्धि और ज्ञान की वृद्धि: गुरुवार का व्रत करने से, विद्या, बुद्धि, और ज्ञान के देवता गुरु की कृपा से प्रसन्न होते हैं और व्रत करने वाले व्यक्ति को उनकी कृपा मिलती है

शुभ कार्यों की सिद्धि: गुरुवार के व्रत करने से, व्यक्ति के शुभ कार्यों में सफलता की संभावना बढ़ती है. बृहस्पति देव की कृपा से व्यक्ति के जीवन में समृद्धि और सफलता आती है.

आर्थिक स्थिरता: गुरुवार के व्रत के द्वारा, व्यक्ति को आर्थिक स्थिरता और वृद्धि मिल सकती है. बृहस्पति देव की कृपा से धनलाभ का संभावना बढ़ता है.

आध्यात्मिक उन्नति: गुरुवार के व्रत से व्यक्ति का आध्यात्मिक उन्नति में सहायता मिलती है. इस व्रत के द्वारा व्यक्ति अपने आंतरिक जीवन को सुधारकर आध्यात्मिक विकास करता है.

कैसे रखें गुरुवार का व्रत 

गुरुवार के दिन व्रत करने के लिए, व्यक्ति को प्रातःकाल में स्नान करना, गुरु मंत्रों का जाप करना, पीपल वृक्ष के नीचे पूजा करना, और बृहस्पति देव की आराधना करनी चाहिए. व्रत के दौरान, व्यक्ति को सत्विक भोजन करना चाहिए और ध्यान में रहना चाहिए.
गुरुवार का व्रत श्रद्धा और विश्वास के साथ किया जाना चाहिए, और विशेषकर गुरु ग्रह की दशा और ग्रहण के समय इस व्रत को करने से अधिक लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: Til Ka Samudrik Shastra: चंचल तिल और शत्रु तिल क्या होता है, जानिए अपने शरीर के तिलों के नाम और उनसे मिलने वाले संकेत

गुरुवार के ज्योतिषी उपाय

गुरु मंत्र का जाप: गुरुवार के दिन गुरु मंत्र का जाप करना अत्यंत शुभ माना जाता है. "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः" यह मंत्र गुरु ग्रह की कृपा को प्राप्त करने में सहायक होता है.

गुरुवार को व्रत: गुरुवार को गुरुवार व्रत रखना भी गुरु ग्रह के उपाय में सम्मिलित किया जा सकता है. व्रत के दौरान गुरुदेव की पूजा एवं आराधना करें.

पीपल वृक्ष की पूजा: गुरुवार को पीपल वृक्ष की पूजा करना भी गुरु ग्रह के उपाय में उपयोगी होता है. इसके नीचे पीपल वृक्ष के नीचे बैठकर गुरु मंत्र का 11 माला का जाप करें.

गुरुवार के दिन विशेष भोजन: गुरुवार के दिन गुरु ग्रह के उपाय के तहत विशेष भोजन करें. गुड़, चने, हल्दी, दही, और गुड़ वाले आटे से बने भोजन को खाने से गुरु ग्रह की कृपा मिलती है.

यंत्र पूजा: गुरुवार के दिन गुरु ग्रह संबंधित यंत्रों की पूजा करना भी उपाय में सहायक होता है. गुरु यंत्र का जाप करने से गुरु ग्रह के दशा प्रभाव को शांत किया जा सकता है.

तो आप अगर गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो आपको इस दिन व्रत रखना चाहिए और ये उपाय भी करने चाहिए. गुरुवार का दिन खासकर गुरु की आराधना के लिए भी होता है और जो लोग अपने गुरु की साधना करते हैं उन्हें जीवन में सही मार्ग दर्शन मिलता है. धरती पर भगवान का साक्षात रुप गुरु को ही माना जाता है. ये सारी जानकारी ज्योतिष्शास्त्र पर आधारित है न्यूज़ नेशन इसी पुष्टि नहीं करता.