logo-image
लोकसभा चुनाव

Til Ka Samudrik Shastra: चंचल तिल और शत्रु तिल क्या होता है, जानिए अपने शरीर के तिलों के नाम और उनसे मिलने वाले संकेत

Samudrik Shastra: समुद्र शास्त्र एक प्राचीन ज्योतिषि शास्त्र है जिसके आधार पर आप किसी इंसान को देखकर उसके बारे में कई तरह की भविष्यवाणी कर सकते हैं. तो आपके शरीर के तिल आपके बारे में क्या संकेत देते हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 26 Jul 2023, 10:54 AM

नई दिल्ली:

Til Ka Samudrik Shastra: चेहरे पर पाए जाने वाले तिलों का समुद्र शास्त्र में महत्वपूर्ण स्थान है. यह शास्त्र विभिन्न तिलों के स्थान और उनके अर्थ के आधार पर व्यक्ति के व्यक्तित्व और जीवन पर प्रभाव डालने की कोशिश करता है. समुद्र शास्त्र एक प्राचीन ज्योतिष शास्त्र है जो व्यक्ति के चेहरे पर पाए जाने वाले तिलों के आधार पर उनके व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान करने की एक प्राकृतिक कोशिश कही जा सकती है. यह शास्त्र भारतीय ज्योतिषीय परंपरा में काफी महत्त्वपूर्ण है, और इसमें चेहरे से लेकर शरीर के कई दूसरे हिस्सों पर पाए जाने वाले विभिन्न तिलों के अलग-अलग स्थानों और उनके आकार के आधार पर व्यक्ति का चरित्र, स्वभाव, व्यक्तित्व, संतान, संबंध और भविष्य के बारे में बताया जा सकता है. तो आइए जानते हैं तिल के नाम और उनसे मिलने वाले संकेत.

भोला तिल: दाएं गाल पर जो तिल होता है उसे भोला तिल कहते हैं और समुद्रशास्त्र के अनुसार ये तिल उस व्यक्ति के तिल धैर्यशील और आत्मनिर्भर होने का संकेत देता है. 

सूर्य के समीप तिल: इस तिल को आदमी के दाएं कान के पास या आंख के पास आप देख सकते हैं. इसका व्यक्ति पर साहसिकता और प्रबल इच्छाशक्ति का उसके जीवन पर क्या प्रभाव है ये संकेत देता है. 

चंचल तिल: इस तिल को आदमी के बाएं गाल पर पाया जाता है. यह तिल चिंताओं और उत्सुकता के साथ जुड़ा होता है, और व्यक्ति को अनिश्चितता का अनुभव हो सकता है. 

मांगलिक तिल: ये दाहिने आंख के नीचे पाया जाता है. यह तिल व्यक्ति के वैवाहिक जीवन पर असर डाल सकता है और उसके वैवाहिक संबंधों में समस्याएं पैदा कर सकता है.

विदेश जाने वाले तिल: इस तिल को आदमी की दायीं बाजू के नीचे पाया जाता है. इसका व्यक्ति के जीवन में विदेश जाने की इच्छा और संभावना का संकेत हो सकता है.

काला तिल: दायीं नाक के पास या नाक के नीचे वाला काला तिल  व्यक्ति पर धन के प्रभाव के अलावा विभिन्न आरोग्य सम्बन्धी समस्याओं का संकेत देता है. 

यह भी पढ़ें: Meaning of Mole on Hand: हाथों का तिल आपको बनाएगा धनवान या जीवनभर खर्चों में उलझे रहेंगे आप

शुभ तिल: दाएं होंठ के नीचे जो तिल होता है उसे शुभ तिल कहा जाता है. यह तिल शुभ और समृद्धि का संकेत करता है।

शत्रु तिल: इस तिल को आदमी के बाएं होंठ के पास आप देख सकते हैं. इसका व्यक्ति पर शत्रुओं से संबंधित परेशानियों का प्रभाव हो सकता है.

बंदरगाह तिल: जिस व्यक्ति के दाएं गाल के नीचे तिल  होता है उसे बंदरगाह तिल कहते हैं और ये उस व्यक्ति की यातायात संबंधी समस्याएं या घृणा के संकेत देता है. 

कुछ लोग इस शास्त्र पर विश्वास करते हैं और अपने चेहरे के तिलों को देखकर अपने व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। यह एक विवादास्पद विषय है और वैज्ञानिक समर्थन नहीं है. ये जानकारी भारतीय ज्योतिष परंपरा और शास्त्रों के आधार पर है. न्यूज़ नेशन इसी पुष्टि नहीं करता. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप हमारा धर्म सेक्शन फॉलो करें