News Nation Logo

सावधान! आपके एंड्रॉयड फोन की फोटोज़ और Call पर मंडरा रहा खतरा, 400 खामियां पाई गईं

क्वालकॉम चिप ने एंड्रॉयड फोन (Android) यूज करने वाले 30 लाख यूज़र्स के डेटा को खतरे में डाल दिया है. क्वालकॉम के डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर चिप (DCP) में 400 खामियां पाई गई हैं. 40% स्मार्टफोन में क्वालकॉम चिप (Qualcomm) इस्तेमाल की जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 10 Aug 2020, 05:16:36 PM
virus alert

सावधान! आपके एंड्रॉयड फोन की फोटोज़ और Call पर मंडरा रहा खतरा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

क्वालकॉम चिप ने एंड्रॉयड फोन (Android Phone) यूज करने वाले 30 लाख यूज़र्स के डेटा को खतरे में डाल दिया है. क्वालकॉम के डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर चिप (DCP) में 400 खामियां पाई गई हैं. 40% स्मार्टफोन (Smartphone) में क्वालकॉम चिप (Qualcomm Chip) इस्तेमाल की जाती है. गूगल (Google), सैमसंग (Samsung), LG, शियोमी (Xiaomi) और बाकी कई प्रीमियम फोन में भी क्वालकॉम चिप का इस्तेमाल इस्तेमाल होता है. चेकपॉइंट सिक्योरिटी के रिसर्चर्स ने ये खामियां पाई हैं.

यह भी पढ़ें : स्‍मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो ये वैरियंट आ सकते हैं आपके बजट में

रिसर्चरों ने चिप को टेस्ट कर खामी वाले 400 कोड पीस को डिस्कवर किया है. इस खामी के चलते हैकर बिना यूज़र के इंटरैक्शन के किसी भी स्मार्टफोन के ज़रिए जासूसी कर सकते हैं. यूज़र के फोटोज़, वीडियोज़, कॉल रिकॉर्डिंग्स, रियल टाइम माइक्रोफोन डेटा, GPS और लोकेशन डेटा का एक्सेस हैकरों को मिल जाता है.

इस खामी के चलते माइक्रोफोन की मदद से कोई आपकी जासूसी कर सकता है तो कोई मैलिशस ऐप कॉल रिकॉर्ड कर सकता है. इतना ही नहीं, सर्विस अटैक के ज़रिए हैकर फोन को फ्रीज़ भी कर सकता है, जिससे फोन के डेटा हमेशा के लिए रह जाएंगे. हैकर फोन में मैलवेयर और मैलिशियस कोड भी डाल सकता है, जिससे हैकर की एक्टिविटी का पता नहीं चल पाएगा और उसे डिलीट भी नहीं किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : अब Twitter भी वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok को खरीदने की तैयारी में

ये खामियां सामने आने के बाद क्वालकॉम ने वॉर्निंग जारी की है. हालांकि क्वालकॉम की ओर से कहा गया है कि अब हमारे पास ऐसा कोई सबूत नहीं कि किसी ने इसका फायदा उठाया हो. चेकप्वाइंट की ओर से सभी मोबाइल फोन यूजर्स को शीघ्र ही डिवाइस अपडेट करने को कहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 05:16:36 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.