logo-image

Shocking Science Behind Hawan: हवन करने से आखिर कैसे होती है इम्यूनिटी बूस्ट, जानें विज्ञान का ये रहस्य

Hawan Benefits and Significance: शुभ कार्य में हर किसी के घर में खास रूप से हवन किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि हवन न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है बल्कि इसके पीछे के वैज्ञानिक तथ्य बेहद ही हैरान कर देने वाले हैं.

Updated on: 16 Mar 2022, 11:33 AM

नई दिल्ली :

Hawan Benefits and Significance: हिंदू धर्म में (Hinduism) कई देवी-देवता हैं जिनकी विशेष रूप से पूजा-पाठ की जाती है. सभी देवी-देवाओं की पूजा विधि भी अलग-अलग तरह की होती है, लेकिन हिंदू धर्म में हर एक पूजा बिना हवन के अधूरी मानी जाती है. घर में कथा हो या फिर व्रत सभी में हवन खास रूप किया जाता है. हवन या पूर्ण आहुति देने का विधान सभी पूजा में लगभग एक जैसा ही होता है. हवन की परम्परा प्रचीन काल से ऋषि मुनियों से चली आ रही है, जिसको आज भी पूरी श्रद्धा के साथ निभाया जा रहा है. ऐसा माना जाता है कि हवन (Hawan) का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टिकोण काफी खास है. अगर घर में नियमित रूप से हवन किया जाता है तो इसके अनेक फायदे होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Holi Special Shri Radha Chalisa: होली के सभी महा उपायों का मात्र एक ब्रह्मास्त्र है राधे रानी का ये पाठ, मुकदमों से लेकर हर विपदा से मिलता है छुटकारा

हवन की परम्परा सदियों से चली आ रही है. हवन का उल्लेख रामायण और महाभारत में भी खास रूप से किया गया है. अग्नि के जरिए ईश्वर की उपासना करने की  हवन को किया जाता है. कहते हैं कि हवन करने से घर के सभी कष्ट दूर होते हैं और जीवन में सकारात्मकता आती है.

हवन का धार्मिक महत्व
पूजा के बाद हवन को बहुत ही शुभ माना गया है. हिंदू धर्म में हवन के बिना किसी भी पूजा को पूर्ण नहीं माना गया है. यही कारण है कि माना जाता है पूजा-पाठ समेत कोई भी धार्मिक कार्य हवन के बिना अधूरा है. हवन के जरिए जहां सकारात्मकता आती है तो वहीं, बुरी आत्माओं के प्रभाव को खत्म किया जाता है.  अगर को ई ग्रह दोष से पीड़ित हो तोग्रह शांति के लिए हवन करना चाहिए.  शुभ कार्य जैसे भूमि पूजन या भवन निर्माण, पूजा-पाठ, कथा और विवाह आदि कार्यक्रम में हवन कराया जाता है.

हवन का वैज्ञानिक महत्व
हवन का धार्मिक महत्व होने के साथ ही वैज्ञानिक महत्व भी होता है. बता दें कि वैज्ञानिक महत्व के हिसाब से हवन से जो धुआँ निकलता है उससे वायुमंडल शुद्ध होता है जो सेहत और दिमाग के लिए अत्यंत फ़ायदेमंद होती है.  ऐसा इसलिए क्यों कि हवन में जड़ी बूटी युक्त हवन सामग्री, शुद्ध घी, पवित्र वृक्षों की लकड़ियां, कपूर आदि का प्रयोग होता है. इसके अलावा, हवन करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है, क्योंकि माना जाता है कि हवन में 94 प्रतिशत हानिकारक जीवाणु नष्ट करने की क्षमता होती है. 

हवन की प्राकृतिक सामग्री यानी समिधा वातावरण में फैले रोगाणु और विषाणुओं को नष्ट करती है और प्रदूषण को भी मिटाने में सहायक होती है. साथ ही उनकी सुगंध व ऊष्मा मन व तन की अशांति व थकान को भी दूर करने वाली होती है. हवन में इस्तेमाल की जाने वाली प्राकृतिक वस्तुओं और कपूर के कारण हवन से निकले धुंए से मन शांत होता और शरीर में मौजूद स्ट्रेस हारमोंस (Stress Harmones) नष्ट होने लगते हैं. इसके अलावा, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हवन में अगर शुद्ध गाय के गोबर की अग्नि प्रज्वलित की जाए तो उसके धुंए से इम्युनिटी बूस्ट (Immunity Boost) होती है और शरीर में कैंसर सेल्स (Cancer Cells) का खतरा भी कम हो जाता है.