logo-image

Vastu Tips For Plant: घर में छप्पर फाड़कर बरसने लगेंगे पैसे, लगाएंगे जब ये चमत्कारी पौधे

घर में पेड़-पौधे लगाने से न सिर्फ वातावरण (vastu tips for plant) शुद्ध होता है. बल्कि, सोई किस्मत भी जाग जाती है. वास्तु शास्त्र में कई पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से पैसा (plant vastu shastra tips) खिंचा चला आता है.

Updated on: 23 Mar 2022, 01:09 PM

नई दिल्ली:

घर में पेड़-पौधे (vastu tips for plant) लगाने से घर का वातावरण शु्द्ध होता है. इसके साथ ही कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. लेकिन, वहीं क्या आप जानते हैं कि घर में पेड़-पौधे लगाने से लोगों की सोई किस्मत (vastu tips for plant) भी जग जाती है. वास्तु शास्त्र में बहुत से ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर में पॉजिटिविटी लेकर आते हैं और लोगों को जीवन में सही दिशा प्रदान करते है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से पैसा चुंबक की तरह खींचा चला आता है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है और धन-धान्य की कोई कमी (money plant tips) नहीं रहती. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जो आपकी किस्मत (money vastu shastra tips) भी बदल देंगे.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Chandraghanta Puja Vidhi and Katha: चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पढ़ें ये कथा और अपनाएं ये पूजन विधि, अलौकिक शक्तियों की होगी प्राप्ति

मनी प्लांट या क्रसुला 
मनी प्लांट को जेड प्लांट के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में लगाने से लोगों के धन में तेजी से वृद्धि होने लगती है. इसे मेन गेट के पास एंट्री गेट के अंदर की तरफ स्थापित किया जाता है. मनी प्लांट के पौधे की बात की जाए तो ये एक ऐसा पौधा है जो सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि घर में सुख शांति भी लेकर आता है. इसको आप दो या तीन दिन में पानी देकर हरा भरा (money plant) रख सकते है.   

मयूर पंखी पौधा 
मयूर पंखी पौधे को घर में इसलिए लगाया जाता है, जिससे घर में धन की आमद बनी रहे. धन की आमद तभी होती है जब आप मेहनत और बुद्धि से काम करते हैं.  ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि मयूर पंखी का पौधा बेहद खास होता है. ये पौधा जहां भी लगा होता है, वहां धन खिंचा चला आता है. ज्यादतर लोग इस पौधे के पत्ते को अपनी पुस्तकों में भी रखे हुए देखे जा सकते हैं. कई अमीर लोग इस पौधे को इसलिए लगाते हैं ताकि उनका दिमाग परफेक्टली काम कर सके और धन की आमद बनी रहे. कई जगहों पर इसे विद्या का पौधा भी कहा (mayur pankh plant) जाता है. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Bhog: चैत्र नवरात्रि में नौ देवियों को लगाएं इन खास व्यंजनों का भोग, मां की बरसेगी विशेष कृपा

तुलसी पौधा 
तुलसी का पौधा लगभग सभी घरों में मिलता है. ये पौधा मां लक्ष्मी का स्वरूप होता है. इसे घर में लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. लेकिन इसका रख-रखाव और साफ सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसे सही दिशा पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाने से शुभ लाभ होता है. इसे रविवार के दिन छूने से (tulsi plant) परहेज करें.  

शमी पौधा 
शमी का पौधा घर की बाईं तरफ लगाया जाता है. इसे घर में लगाने से धन-धान्य की कमी नहीं रहती. इसके साथ ही ये पौधा धन को अपनी ओर आकर्षित करता है. इससे शनि ग्रह को मजबूती (shami plant) मिलती है.