logo-image

जमशेदपुर के 'सद्दाम हुसैन' के लिए नाम बना मुसीबत, नहीं मिल रही नौकरी

इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दा हुसैन के नाम पर युवक का नाम होने की वजह से 25 साल के एक युवक को 40 बार कंपनियों नौकरी देने से इनकार कर दिया।

Updated on: 20 Mar 2017, 03:10 PM

नई दिल्ली:

कहते है आपका नाम ही आपकी पहचान होती है लेकिन जब आपकी यही पहचान आपके लिए मुसीबत बन जाए तो क्या किया जाए। ऐसा ही हुआ है झारखंड के एक युवक के साथ। 25 साल के इस युबक का नाम सद्दाम हुसैन है। इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन के नाम पर युवक का नाम होने की वजह से 25 साल के एक युवक को 40 बार कंपनियों ने नौकरी देने से इनकार कर दिया। 

सद्दाम के दादा ने 90 के दशक में अमरीका और इराक वार के बाद सद्दाम हुसैन के नाम पर अपने पोते का नाम रखा था। लेकिन, अब यही नाम इस युवा के लिए परेशानी का सबब बन गया है। नाम की वजह से उसे अब नौकरी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। जमशेदपुर के रहने वाले इस युवक ने तमिलनाडु के नुरूल इस्लाम विश्वविद्यालय से मरीन इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

और पढ़ें: खट्टर, रावत, सोनोवाल के बाद अब योगी आदित्यनाथ, 'अविवाहित मुख्यमंत्री' क्लब में शामिल हुए यूपी के सीएम

सद्दाम का कहना है कि 'इस फील्ड की कंपनियां नाम की वजह से उसे पहली ही बार में रिजेक्ट कर देती हैं। सद्दाम ने कहा कि मेरा इंटरव्यू अच्छा गया था, लेकिन चयन नहीं हुआ। कंपनी में पता किया तो जानकारी मिली कि सद्दाम नाम की वजह से जॉब नहीं दी गई। मैं वर्ष 2014 से नौकरी की तलाश कर रहा हूं।'

नौकरी न मिल पाने की वजह से युवक ने अपना नाम बदलकर साजिद कर लिया। उन्होंने कहा, 'मैंने अपना नाम तक बदल कर साजिद कर लिया है। पासपोर्ट, डीएल और वोटर आईडी तक इस नाम से बनवा ली, लेकिन विश्वविद्यालय नाम बदलने से मना कर रहा है। उनका कहना है कि 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट पर नाम बदलेगा तभी हम दूसरा सर्टिफिकेट जारी करेंगे। उन्होंने सीबीएसई के चक्कर काटे, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ।'

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही लालू- सुशील कुमार मोदी ट्विटर पर भिड़े

हर जगह से मायूस सद्दाम हुसैन ने झारखंड की अदालत में याचिका दायर की है। उन्होंने मांग की है कि अदालत सीबीएसई और विश्वविद्यालय प्रशासन को निर्देशित दें, ताकि नाम बदला जा सके। अदालत इस मामले पर 5 मई को सुनवाई के लिए राजी हो गई है।

और पढ़ें: Gionee A1 भारत में 21 मार्च को होगा लॉन्च, बिग पावर बैटरी और सेल्फी कैमरा है खासियत