logo-image

पंजाब : सिद्धू के बल्ले से कैप्टन चित

चरणजीत सिंह चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री रह चुके हैं.

Updated on: 20 Sep 2021, 09:43 PM

highlights

  • चरणजीत चन्नी के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी
  • पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को पद की शपथ ले ली
  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी शपथ ग्रहण में पहुंचे

नई दिल्ली:

पंजाब कांग्रेस में चल रहे लंबे सियासी उठापटक के बाद आज चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी शपथ ग्रहण में पहुंचे. चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. वो पंजाब के पहले दलित नेता हैं, जो राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. उनके साथ सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओ पी सोनी को डिप्टी सीएम बनाया गया है. पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को पद की शपथ ले ली. उनके साथ डिप्टी सीएम के तौर पर सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी पद की शपथ ली। पंजाब में पहली बार 2 डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. पार्टी की अंदरूनी खींचतान में अपमानित होकर मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने को मजबूर हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह शपथ ग्रहण समारोह में नहीं आए. 

चरणजीत चन्नी के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब सरकार के साथ वो पंजाब के लोगों की भलाई के लिए काम करते रहेंगे. चरणजीत चन्नी पंजाब के इतिहास में पहले दलित मुख्यमंत्री बने हैं. उन्होंने शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय का चार्ज संभाल लिया है. वहीं, जट्‌ट सिख कम्युनिटी से सुखजिंदर सिंह रंधावा और हिंदू नेता के तौर पर ओपी सोनी को डिप्टी सीएम बनाया गया है. पहले सोनी की जगह ब्रह्म मोहिंदरा का नाम घोषित किया गया था. लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह के खेमे से नाम जुड़ने के कारण अंतिम समय में उनका पत्ता कट गया. 

यह भी पढ़ें:चरणजीत सिंह चन्नी के CM बनने पर नवजोत सिंह सिद्धू का बड़ा बयान - पंजाब में एक अर्से बाद सौंधी खुशबू महक रही

चरणजीत चन्नी के शपथ लेने के बाद अब उनके मंत्रिमंडल पर सबकी नजर है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि अब कौन कौन मंत्री बनेगा और कैप्टन सरकार के मंत्रियों में से किसका पत्ता कटेगा. चन्नी को सीएम बना कर कांग्रेस दलित कार्ड खेल चुकी है. ऐसे में साधु सिंह धर्मसोत की मंत्रिमंडल में वापसी मुश्किल है. उन पर दलित स्टूडेंट्स की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में घोटाले का आरोप है.