News Nation Logo
Banner
Banner

एक साल में खत्म हो सकती है कोरोना महामारी!

कोरोना महामारी अगले एक साल में खत्म हो सकती है या उसका प्रभाव एक हद तक शिथिल पड़ सकता है. वैक्सीन निर्माता मॉडन इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बेंसेल ने यह अनुमान जताया है.

Devbrat Tiwari | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 08 Oct 2021, 04:19:33 PM
Corona Virus

एक साल में खत्म हो सकती है कोरोना महामारी! (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी अगले एक साल में खत्म हो सकती है या उसका प्रभाव एक हद तक शिथिल पड़ सकता है. वैक्सीन निर्माता मॉडन इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बेंसेल ने यह अनुमान जताया है. एक स्विस अखबार को दिए साक्षात्कार में बेंसेल ने कहा, 'वैक्सीन उत्पादन में वृद्धि से टीके के वैश्विक आपूर्ति तेजी से हो रही है. इसका मतलब यह हुआ कि वैक्सीन जल्द ही दुनिया के सभी कोनों तक पहुंच जाएगी. अगर हम पिछले छह महीनों में वैक्सीन उत्पादन की रफ्तार देखें, तो यह अनुमान लगता है कि अगले साल के मध्य तक पर्याप्त डोज उपलब्ध हो जाएंगे. इतने कि सभी लोगों को टीका लगाया जा सके. जिन्हें बूस्टर डोज की जरूरत है, उन्हें भी वैक्सीन लग सकेगी. जल्द ही बच्चों का कोरोना टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा. इससे एक सुरक्षित स्थिति बन सकेगी.

यह भी पढ़ेंः पाक की कठपुतली बने इस्लामिक सहयोग संगठन ने अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया ये जवाब

टीका नहीं लगवाने पर जाना पड़ सकता है अस्पताल
बेंसेल ने कहा, 'कोरोना का डेल्टा वैरिएंट (स्वरूप) बहुत खतरनाक है. जो लोग टीका लगवा रहे हैं, वे इस वैरिएंट से संक्रमित होने पर भी सुरक्षित रह सकते हैं. लेकिन जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है, वे अस्पताल भी पहुंच सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ ने भी दी थी राहत भरी खबर
बीते मंगलवार को महामारी पर नई अपडेट के साथ WHO ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें डब्ल्यूएचओ ने बताया था कि पिछले 1 सप्ताह से लगातार कोरोना वायरस के नए मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है. यह गिरावट मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में दिख रही है. मध्य पूर्व एशिया में 22 फ़ीसदी नए मामले में गिरावट आई है वहीं दक्षिण पूर्व एशिया में नए मामलों में 16 फ़ीसदी की कमी देखी जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः शेयर बाजार ने रचा इतिहास, पहली बार सेंसेक्स 60 हजार के पार

यूनाइटेड नेशन की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि बीते हफ्ते में 60,000 से भी कम लोगों की मौत हुई हैं जो 7 फ़ीसदी की गिरावट है. रिपोर्ट के अनुसार एक बीते 1 सप्ताह में विश्व भर में कोरोना वायरस 3.6 मिलियन नए केस सामने आए हैं. जबकि उसके पहले के सप्ताह में चार मिलियन से कम मामले सामने आए थे.

First Published : 24 Sep 2021, 11:04:35 AM

For all the Latest Opinion News, Opinion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus

वीडियो