logo-image

डिप्रेशन को भगाने के चक्कर में नपुंसकता को दावत दे रहे युवा, जाने वजह

न्यूरोसर्जन डॉ. विपुल कुमार त्यागी( dr vipul kumar tyagi) का कहना है कि एंटी डिप्रेशन दवाईयों का लगातार सेवन करने से दिमाग की नसें व हार्मोन काफी प्रभावित होने की वजह से नपुंशकता आ जाती है

Updated on: 01 Sep 2021, 08:54 PM

highlights

  • एंटी डिप्रेशन दवाईयों का लगातार सेवन करने से बढ़ रही परेशानी 
  • डॅाक्टर्स के पास बढ़ रही डिप्रेशन के मरीजों की संख्या 
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कहानी 

New delhi:

कई बार रातों-रात अमीर बनने के चक्कर में युवा कई गलत काम कर जाते हैं. अगर बाद में उन्हें छोड़ना भी चाहे तो नहीं छोड़ सकते हैं. कुछ समय बाद इनाम में मिलता है डिप्रेशन जिसको भगाने के लिए वो लगातार एन्टी डिप्रेशन दवाई का इस्तेमाल करते है. डॅाक्टर्स रिपोर्ट के मुताबिक डिप्रेशन(depression) की वजह से कुछ महीनों में उनको नामर्दगी होने लगती है. विशेषज्ञ डॉ. विपुल त्यागी के मुताबिक कुछ थर्ड जेनरशेन दवाइंयों के साईडफेक्ट ज्यादा देखने में आएं है. अब फोर्थ जेनरेशन की दवाईया उपलब्ध हैं, इनके साईडफेक्ट बहुत कम देखने को मिलते है. डिप्रेशन की दवाइयों की वजह से कुछ ही दिनों में आपको नपुंसकता आने लगेगी. जो धीरे-धीरे विकराल रुप धारण कर लेगी.

ये भी पढें :जान जोखिम में डाल सकता है जरुरत से ज्यादा वर्कआउट..जाने वजह

न्यूरोसर्जन डॉ. विपुल कुमार त्यागी( dr vipul kumar tyagi) का कहना है कि एंटी डिप्रेशन दवाईयों का लगातार सेवन करने से दिमाग की नसें व हार्मोन काफी प्रभावित होने की वजह से नपुंशकता आ जाती है. कुछ लोग बिना डिप्रेशन के भी एंटी डिप्रेशन दवाई का सेवन नींद के लिए करते है. उन लोगों में भी नपुंसकता बड़ी तेजी से बढ़ रही है. एंटी डिप्रेशन दवाईयां का लगातार सेवन करने से कुछ पुरुषों में स्पर्म कम हो जाते है. उनमें बच्चा पैदा करने की क्षमता भी कम हो जाती है. जो मरीज एंटी डिप्रेशन दवाईयों का इस्तेमाल कम समय के लिए करते है उनको नामर्दगी की शिकायतें नहीं मिलती है. यदि इसका इस्तेमाल सालों-साल किया जाए तो कम उम्र में भी नंपुसकता आ सकती है.

ये भी पढें :कोरोना को रोकने में कारगर है इस सांप का अणु.. जाने सांप का...

इंटरनेट पर आपको अनेक चिकित्सक डिप्रेशन की दवाई के बारे में ज्ञान देते हुए मिल जाएंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि डिप्रेशन की दवाई से आपको क्या-क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल डॅाक्टर्स की सलाह के लिए यूजर्स ने तरह-तरह के कमेंट्स भी दिए हैं. एक यूजर ने लिखा है. जब काम नहीं होगा तो डिप्रेशन आना लाजमी है. एक ने लिखा है कोई भी दवाई सोच-समझकर ही लेनी चाहिए. बिना डॅाक्टर की सलाह के कोई भी डिप्रेशन की दवाई नहीं लेनी चाहिए.