News Nation Logo

कुएं की खुदाई में मजदूरों को मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

श्रीलंका (Sri Lanka) से एक हैरान कर देने वाली खबर आई है. वहां एक घर के पीछे कुआं खोदने वाले लोगों को दुनिया का सबसे बड़ा नीलम (world's largest star sapphire cluster) मिला जो न सिर्फ वजन में ज्यादा है बल्कि उसकी कीमत भी अरबों खरबों में है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 29 Jul 2021, 02:59:31 PM
World s Largest Star Sapphire Cluster

World s Largest Star Sapphire Cluster (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • रत्नापुरा के रत्न-समृद्ध इलाके के एक घर में मिला सबसे बड़ा नीलम 
  •  नीलम का वजन लगभग 510 किलोग्राम या 2.5 मिलियन कैरेट है

श्रीलंका:

श्रीलंका (Sri Lanka) से एक हैरान कर देने वाली खबर आई है. वहां एक घर के पीछे कुआं खोदने वाले लोगों को दुनिया का सबसे बड़ा नीलम (world's largest star sapphire cluster) मिला है जो न सिर्फ वजन में ज्यादा है बल्कि उसकी कीमत भी अरबों खरबों में है. जानकारी के मुताबिक, श्रीलंकाई अधिकारियों (Sri Lankan officials) का कहना है कि रत्नापुरा (Ratnapura) के रत्न-समृद्ध इलाके (Gem-rich area) में एक घर के पीछे कुंआ खोदने वाले श्रमिकों द्वारा नीलम क्लस्टर (sapphire cluster) पाया गया था. जिसका वजन लगभग 510 किलोग्राम या 2.5 मिलियन कैरेट है. बता दें कि, रत्नापुर नाम, वास्तव में, रत्नों का शहर है, और इसे श्रीलंका की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है. यह नीलम एक रत्न व्यापारी के घर में ही मिला था. जो लोग उस घर में कुआं खोद रहे थे उन्होंने ही व्यापारी को इस बात की जानकारी दी थी.    

यह भी पढ़ें: बच्चों द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर सामने आया चौकाने वाला खुलासा, 59 फीसदी बच्चे मोबाइल पर करते हैं ये सब

दरअसल, ये नीलम पिछले साल उस व्यापारी के घर के कुएं से निकला गया था लेकिन क्लस्टर को साफ करने में ही एक साल का वक्त लग गया जिसके कारण अभी पूरी तरह से इसका विश्लेषण नहीं हो पाया है. बता दें कि, सफाई प्रक्रिया के दौरान, कुछ पत्थर बाहर गिर गए और उच्च गुणवत्ता वाले स्टार नीलम, हल्के नीले रंग के पाए गए, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि हालांकि नमूने का उच्च कैरेट मूल्य 2.5 मिलियन है, लेकिन क्लस्टर के अंदर सभी पत्थर उच्च कोटि के नहीं हो सकते हैं. श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण (National Gems and Jewelery Authority of Sri Lanka) के मुताबिक, यह एक विशेष स्टार नीलम (special star sapphire) का नमूना है, जो शायद दुनिया में सबसे बड़ा है और इसके आकर व मूल्य को देखते हुए ऐसा लगता है कि यह निजी संग्राहकों या संग्रहालयों (private collectors or museums) के हिस्से जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: खांसी का इलाज कराने डॉक्टर के पास पहुंची लड़की, बीमारी देख डॉक्टर भी हैरान

जानकारी के अनुसार, चट्टान को 'सेरेन्डिपिटी नीलम' (Serendipity Sapphire)  नाम दिया गया है. विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में इसकी अनुमानित कीमत 10 करोड़ डॉलर तक है. हालांकि, स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों (independent international experts) द्वारा अभी तक इसका विश्लेषण और प्रमाणीकरण नहीं किया गया है. बता दें कि, तारा नीलम एक प्रकार का नीलम है, जो तारे जैसी घटना को प्रदर्शित करता है जिसे तारांकन के रूप में जाना जाता है.

First Published : 29 Jul 2021, 12:24:53 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.