logo-image

इस समुदाय की महिलाएं 70 साल की उम्र में भी करती हैं बच्चे पैदा, ये है वजह

आमतौर पर बच्चा पैदा करने की उम्र 40 साल तक ही होती है. क्योंकि चिकित्सको के मुताबिक 40 के बाद महिलाओं में बच्चे को जन्म देने की शख्ति धीरे-धीरे खत्म हो जाती है.

Updated on: 25 Nov 2021, 04:33 PM

highlights

  • लंबे समय तक नहीं आता इन्हें बुढ़ापा
  • 100 साल से भी ज्यादा उम्र तक जीते हैं इस समुदाय लोग 
  • कद काठी से भी होते हैं बेहद मजबूत व खूबसूरत

नई दिल्ली :

आमतौर पर बच्चा पैदा करने की उम्र 40 साल तक ही होती है. क्योंकि चिकित्सको के मुताबिक 40 के बाद महिलाओं में बच्चे को जन्म देने की शख्ति धीरे-धीरे खत्म हो जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि पाकिस्तान में इस समुदाय की महिलाएं 70 साल तक भी बच्चे को जन्म देने में सक्षम होती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां की महिलाएं आमतौर पर 70 साल की उम्र तक बच्चों को जन्म देती हैं. क्योंकि उनकी जनरल उम्र 100 साल से ऊपर तक होती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के हुंजा समुदाय के लोग हिमालय की तलहटी में रहते हैं. साथ ही हिमालय की धारा से आए सीधे पानी की सेवन करते हैं. जिसकी वजह से यहां के लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कमाल की है. इन्हे कभी कोई बीमारी भी नहीं होती.

यह भी पढें :OMG:शेर के बाड़े में घुस गया ये शख्स, वीडियो देख हो जाएंगे रोंगटे खड़े

दुनियाभर में लोग उम्र बढ़ाने के लिए तरह-तरह की तरकीब अपनाते हैं. लेकिन पाकिस्तान इस समुदाय के लोगों की उम्र अपने आप ही 100 साल से ऊपर होती है. यही नहीं यहां की महिलाएं 70 साल में भी बच्चे को जन्म दे सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिमालय की तलहटी में बसी हुंजा जाति के लोग बहुत ही मजबूत होते हैं. चिकित्सकों के मुताबिक  हिमालय की तलहटी में बसे होने के कारण उन्हे कोई बीमारी इसलिए नहीं होती. क्योंकि ये लोग सीधे हिमालय से आया पानी पीते हैं. पानी में सभी मिनरल मौजूद रहते हैं. साथ ही जड़ी-बूटी भी पानी में मौजूद रहती है. जिसकी वजह हुंजा जाति के लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत स्ट्रांग हो जाती है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हुंजा समाज की महिलाएं कद काठी से भी बहुत मजबूत होती हैं. यही कारण है कि ये 70 से 80 साल की उम्र में भी बच्चे पैदा करने में सक्षम होती हैं. स्थानीय मीडिया के मुताबिक चिकित्सक इसका सीधा कारण हिमालय का पानी ही मानते हैं. क्योंकि हिमालय की घाटी से आया पानी औषधीय होता है. जिसकी वजह से यहां के लोगों में खूबसूरती भी बेइंतहा देखी जाती है.