News Nation Logo

स्लिम होने की धुन सवार! 30 की महिला वजन 25 किलोग्राम, ICU में हुई शिफ्ट

Woman Lost 40 Kgs In A year: एक्सरसाइज और योगा तो फिट रहने के लिए अच्छी आदतें मानी जाती हैं लेकिन बहुत सी महिलाएं डायटिंग कर शरीर को जरूरत से ज्यादा कमजोर कर लेती हैं. जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 24 Jun 2022, 09:48:33 AM
Woman Lost 40 Kgs In A year

Woman Lost 40 Kgs In A year (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • 65 किलोग्राम से वजन घटाकर किया 25 किलोग्राम
  • 1 साल में डॉक्टर की बिन सलाह किया ऐसा काम 
  • 1 साल बाद हाथ- पैरों ने काम करना कर दिया बंद

नई दिल्ली:  

Woman Lost 40 Kgs In A year: हर महिला अपना शरीर आकर्षक बनाने की चाह रखती है. यही वजह होती है कि अधिकतर महिलाएं स्लिम, फिट और आकर्षक बने रहने के लिए योगा, एक्सरसाइज और जिम करती हैं. एक्सरसाइज और योगा तो फिट रहने के लिए अच्छी आदतें मानी जाती हैं लेकिन बहुत सी महिलाएं डायटिंग कर शरीर को जरूरत से ज्यादा कमजोर कर लेती हैं. ऐसा ही एक ताजा मामला चीन से आ रहा है. जहां 30 साल की एक महिला ने अपने शरीर का वजन अपनी उम्र से भी कम कर लिया है. वजन कम करने के लिए महिला ने किसी डॉक्टर से सलाह तक नहीं ली, जिसके चलते उसके हाथ- पैरों ने काम करना बंद कर दिया और उसे आईसीयू  में शिफ्ट होना पड़ा.

बेबी की डिलवरी के बाद से शुरू कर दी डायटिंग
चीन के हेबेई प्रांत की रहने वाली एक महिला ने बेबी की डिलिवरी के बाद से ही वजन घटाना शुरू कर दिया था. महिला ने 1 साल में 65 किलोग्राम से वजन घटाकर 25 किलोग्राम तक कर लिया. यह सब उसने डॉक्टर की बिन सलाह किया, जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा. महिला एनोरेक्सिया नर्वोसा  ( anorexia nervosa) की शिकार हो गई. इस खतरनाक बीमारी के कारण उसके हाथ- पैरों ने काम करना बंद कर दिया.

ये भी पढ़ेंः यहां बकरा बनता है राजा, बकरी नहीं खूबसूरत लड़की बनती है रानी!

आईसीयू में शिफ्ट हुई महिला
महिला को जब वजन कम करने के चक्कर में पेट और दूसरी तरह की परेशानियां होने लगीं तो उसने डॉक्टर से संपर्क किया. डॉक्टर ने जब  165 सेंटी मीटर लंबी और 30 साल की महिला का वजन 25 किलोग्राम पाया तो वह भी दंग रह गई. जांच पर उसे खरतनाक डिस्ऑर्डर होना पाया गया. तमाम तरह की दिक्कतों के चलते महिला को अंत में आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा.

First Published : 24 Jun 2022, 09:48:33 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.