News Nation Logo

यहां बकरा बनता है राजा, बकरी नहीं खूबसूरत लड़की बनती है रानी!

Ireland King Puck Goat: तीन दिन के बकरे राजा को ना सिर्फ राजा की तरह मुकुट (King Crown) पहनाते हैं बल्कि राजा की रानी भी तैयारी की जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी राजा बने बकरे के लिए बकरी रानी नहीं बल्कि खूबसूरत लड़की को रानी बनाया जाता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 23 Jun 2022, 01:07:17 PM
Ireland King Puck Goat

Ireland King Puck Goat (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • तीन दिन के त्यौहार में जंगली गोट बनता है राजा
  • शहर की सुंदर लड़की को बनाया जाता है रानी
  • तीन दिन का राजा संभालता है गांव की कमान

नई दिल्ली:  

Ireland King Puck Goat: कई देशों में बकरी को पाला जाता है और उसका मांसाहार किया जाता है, लेकिन आज आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां बकरे को राजा बनाया जाता है.  जी हां, बकरे को आयरलैंड (Ireland) में तीन दिन का राजा बनाया जाता है. तीन दिन के बकरे राजा को ना सिर्फ राजा की तरह मुकुट (King Crown) पहनाते हैं बल्कि राजा की रानी भी तैयारी की जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी राजा बने बकरे के लिए बकरी रानी नहीं बल्कि खूबसूरत लड़की को रानी बनाया जाता है. 
बकरा राजा के बगल में बैठती है सबसे सुंदर हसीना
दरअसल आयरलैंड (Ireland) में  प्यूक फेयर (PuckFair) नाम का एक त्यौहार मनाया जाता है. इस त्यौहार में पूरे गांव की बागडोर तीन दिनों तक एक बकरे के हाथ सौंप दी जाती है. बकरे को ताज पहना कर गद्दी पर बैठाया जाता है उसके बगल में शहर की सबसे सुंदर लड़की को रानी बनाकर बैठाया जाता है. आयरलैंड (Ireland) में ये विशेष त्यौहार को जुलाई आखिरी हफ्ते से शुरुआती अगस्त के बीच मनाया जाता है.  इस त्यौहार के दौरान बकरे को तीन दिन का राजा बनाया जाता है.

ये भी पढ़ेंः दो GB डेटा के लिए उपभोक्ता फोरम पहुंचा युवक, की ये अनोखी मांग

खास जंगली माउंटेन गोट बनता है राजा
इस विशेष त्यौहार के लिए खास जंगली माउंटेन गोट को राजा बनाने के लिए चुना जाता है. त्यौहार में गोट परेड के दौरान लाखों की संख्या में लोगों की भीड़ भी उमड़ती है. राजा बकरे को किंग पक के नाम की उपाधि दी जाती है और उसका राजतिलक भी किया जाता है. विशेष त्यौहार में राजा बकरे की खास खातिरदारी भी की जाती है. उसे महंगे पेड़ की टहनियां और पत्तागोभी दी जाती है. अंत में तीन दिन बाद राजा को वापिस उसके जंगल विदा कर दिया जाता है. 

First Published : 23 Jun 2022, 01:07:17 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.