logo-image

गरीबी में कुत्तों का खाना खाने को मजबूर था ये शख्स, आज पूरी दुनिया में फैल चुका है बिजनेस

5 दिसंबर, 1901 को अमेरिका के शिकागो में जन्मे वॉल्ट डिज्नी न सिर्फ एक सफल बिजनेसमैन और फिल्म प्रोड्यूसर रहे बल्कि उन्होंने एक सफल ऐनिमेटर, लेखक और वॉइस एक्टर के तौर पर भी अद्भुत काम किया.

Updated on: 26 Dec 2020, 06:20 AM

नई दिल्ली:

दुनिया के लगभग सभी सफल व्यक्ति की जिंदगी के पीछे कई तरह के संघर्ष छिपे रहते हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी होती है. सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए लोगों को न सिर्फ संघर्ष करना पड़ता है बल्कि कई तरह के त्याग भी करने होते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको अमेरिका के जाने-माने फिल्म प्रोड्यूसर और बिजनेसमैन वॉल्ट डिज्नी के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- रॉन बर्कले ने 1,61,84,41,000 रुपये में खरीदा माइकल जैक्सन का नैवरलैंड

5 दिसंबर, 1901 को अमेरिका के शिकागो में जन्मे वॉल्ट डिज्नी न सिर्फ एक सफल बिजनेसमैन और फिल्म प्रोड्यूसर रहे बल्कि उन्होंने एक सफल ऐनिमेटर, लेखक और वॉइस एक्टर के तौर पर भी अद्भुत काम किया. हालांकि, सफलता तक पहुंचने से पहले डिज्नी ने काफी बुरा समय भी देखा था. डिज्नी का शुरुआती जीवन काफी गरीबी में गुजरा.

ये भी पढ़ें- पिता की डांट से नाराज 11वीं के छात्र ने उठाया खौफनाक कदम, मामला जान कांप जाएगी रूह

आपको जानकर हैरानी होगी कि वॉल्ट डिज्नी को जिंदा रहने के लिए कई दिनों तक मजबूरी में कुत्तों का खाना भी खाना पड़ा था. मास मीडिया एंटरटेनमेंट के बादशाह रहे वॉल्ट डिज्नी का लंबा-चौड़ा बिजनेस टेलीविजन, पब्लिशिंग, फिल्म, म्यूजिक, वीडियो गेम, एम्यूजमेंट पार्क, स्ट्रीमिंग, ब्रॉडकास्टिंग, रेडियो, वेब पोर्टल्स जैसे तमाम क्षेत्रों में फैला हुआ है. उनका निधन साल 1966 में 65 साल की उम्र में कैलिफॉर्निया में हुआ था.