logo-image

इस महिला को आती है ऐसी नींद, विस्फोट हो जाए तब भी नहीं खुलती आंख

नींद आना स्वभाविक बात है, हर किसी को नींद आती है और 7-8 घंटे सोने के बाद नींद पूरी भी हो जाती है. लेकिन अमेरिका में एक ऐसी महिला है जिसे इतनी नींद आती है कि वह लगातार दो सप्ताह तक सोती रहती है. इस दौरान उसके पास कोई कुछ भी करता रहे, उसेक कुछ पता नहीं

Updated on: 08 Oct 2023, 02:52 PM

New Delhi:

अगर कोई गहरी नींद में सो जाए और तमाम आवाजें देने के बाद भी उसकी आंख ना खुलें तो लोग उसे कुंभकर्ण कहने लगते हैं. क्योंकि कुंभकर्ण के बारे में कहा जाता है कि वह 6 महीने तक सोता था और 6 महीने तक जागता था. क्योंकि उसे ब्रम्‍हा जी से ऐसा वरदान दिया था. जिसकी वजह से एक बार सोने के बाद वह छह महीने बाद ही जागता था. ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है. जहां एक महिला को कुछ ऐसी ही नींद आती है. जब वह एक बार सो जाती है तो वह लगातार दो हफ्तों तक सोती रहती है.

ये भी पढ़ें: इस मंदिर को माना जाता है श्रापित, जिसमें भगवान के दर्शन करने से महिलाएं हो जाती हैं विधवा

यही नहीं जब वह पिछली बार सोई तो वह अपना जन्मदिन ही मनाना भूल गई. उसके परिवार ने उसके जन्मदिन का जश्न मनाया केक काटा और पार्टी की लेकिन महिला की आंख नहीं खुली. ये कोई मजाक नहीं बल्कि सच है. क्योंकि अमेरिका में रहने वाली एक महिला को स्लीपिंग ब्यूटी सिंड्रोम नाम की बीमारी हो गई है. जिससे वह लंबे समय तक बिना कुछ खाए पीए सोती रहती है.

खुद नर्स है महिला

बता दें कि अमेरिका में रहने वाली 24 वर्षीय बेला एंड्रयू एक नर्स हैं, लेकिन उन्हें इस दुर्लभ बीमारी ने घेर लिया है जिसकी वजह से वह काफी परेशान रहती हैं. बेला का कहना है कि कुछ साल पहले तक डॉक्‍टर कहते थे कि मुझे अटेंशन सीकिंग की प्रॉब्‍लम है, जिससे मैं इस तरह रहती हूं. लेकिन पिछले महीने ही पता चला कि मुझे क्‍लीन लेविन सिंड्रोम नाम की एक समस्‍या भी है. इसकी वजह से वह उसे नींद आती है और वह लगातार कई दिनों तक सोती रहती है. कई बार तो वह 2-2 हफ्ते तक नहीं जागती. बेला का कहना है कि इस बीमारी की वजह से उनकी जिंदगी डरावनी हो गई है. जिससे वह कई बार अपने आप को भूत प्रेत समझ लेती हैं.

ये भी पढ़ें: दामाद को नौकर समझते हैं इस जनजाति के लोग, शादी से पहले दूल्हे को करना पड़ता है ये काम

नींद में नहीं चलता विस्‍फोट तक का पता

न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट के मुताबिक, बेला फिलहाल अपने मंगेतर मेग स्टोन के साथ डेवोन में रहती हैं. 2016 में पहली बार उन्हें अपनी नींद के बारे में पता चला. जब एक पार्टी के दौरान उन्‍होंने ड्रिंक्‍स ले ली; उसके बाद जब वह घर आईं और 10 दिनों तक लगातार सोती रहीं. उसके बाद से कई बार ऐसा हुआ कि हर चार हफ्ते में एक बार वह 10 से 12 दिन तक लगातार सोती रहती. बेला के मंगेतर मेग कहते हैं कि जब बेला नींद में होती है तो काफी भयानक निद्रा में चली जाती है. अगर उसके बगल में विस्‍फोट भी हो जाए तब भी उसे पता नहीं चलता.