logo-image

महिला की सुरक्षा के लिए तैयार की अनोखी टीशर्ट, हमलावर को मिलेगा 2000 बोल्ट झटका

टीशर्ट में लगे एक खास डिवाइस से 2000 बोल्ट तक का झटका लग सकता है. इस टीशर्ट को महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

Updated on: 10 Jun 2023, 06:28 PM

highlights

  • इस टीशर्ट को महिला सुरक्षा के नजरिए से बनाया है
  • टीशर्ट को पेटेंट कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है
  • टीशर्ट सुरक्षा के लिहाज से बेहद कारगर साबित होगी

नई दिल्ली:

दिल्ली की साक्षी हत्याकांड से सबक लेकर गोरखपुर में आईटीएम कालेज के बीटेक की एक छात्रा और उसके दोस्त ने एक ऐसा अनोखा टीशर्ट तैयार किया है जिसमें लगे दो खास बटन के जरिए जहां आपदा के समय कोई भी महिला या युवती अपने जानने वाले को फोन कर सकती है और दूसरे बटन के लिए अपना लोकेशन उसके मोबाइल पर भेज सकती है. इसके साथ ही इस टीशर्ट में लगे एक छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए हमला करने वाले को 2000 बोल्ट तक का झटका भी दिया जा सकता है. इसे बनाने वाली छात्रा और उसके दोस्त का कहना है कि इस टीशर्ट को महिला सुरक्षा के नजरिए से बनाया है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: हजारों रुपये सस्ता हुआ सोना... जानिए क्या चल रहे हैं रेट!

लड़की ने अगर यह टीशर्ट पहनी हुई है और कोई व्यक्ति उसे गलत तरीके से छूने का प्रयास करता है तो उसे बस इस टीशर्ट में लगे खास डिवाइस के छोटे से बटन को प्रेस करना होता है. बटन जितना अधिक दबेगा, झटका उतना जोरदार होगा. इससे 2000 वोल्ट का इलेक्ट्रिक शॉक लगेगा जो हमलावर को बेहोश करने के लिए काफी है. 

इस इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को टीशर्ट में ऐसा लगाया गया है जिससे इसे पहनने वाले को कोई नुकसान नहीं होगा, सिर्फ इसे छूने वाले को ही झटका महसूस होगा. आईटीएम कॉलेज के प्रोफेसर और डायरेक्टर ने इस खास टीशर्ट को पेटेंट कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इनका कहना है कि बड़े शहरों में अकेले पढ़ाई या काम करने वाली युवतियों के लिए यह टीशर्ट सुरक्षा के लिहाज से बेहद कारगर साबित होगी और इसमें थोड़ा मॉडिफिकेशन कराकर अगर इसका बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाए तो इससे महिलाएं या बेटियां अपने आपको काफी सुरक्षित महसूस कर सकेंगे.