logo-image

Gold Price Today: हजारों रुपये सस्ता हुआ सोना... जानिए क्या चल रहे हैं रेट!

सोना 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गया है. वहीं बता दें कि पिछले महीने यानि मई महीने की शुरुआत में सोने का भाव 61,800 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था.

Updated on: 10 Jun 2023, 01:14 PM

highlights

  • 2500 रुपये तक सस्ता हुआ गोल्ड
  • 60 हजार ₹ प्रति 10 ग्राम के नीचे रेट
  • क्या सोना खरीदने का ये सही समय? 

नई दिल्ली:

सोना हुआ सस्ता! सोने की कीमत में 2,500 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. दरअसल पिछले कई समय से सोने की कीमतें एक दायरे में बनी हुई थी जिसके बाद सोना 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गया है. वहीं बता दें कि पिछले महीने यानि मई महीने की शुरुआत में सोने का भाव 61,800 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में सोने की स्ट्रोंग डिमांड के बाद कीमतों पर दबाव साफ देखने को मिला था.

गौरतलब है कि विश्लेषकों के मुताबिक, फिलहाल कुछ महीनों तक सोने की कीमतों में ज्यादा उछाल दर्ज नहीं किया जाएगा, क्योंकि हाल फिलहाल में कीमतों में इजाफे के लिहाज से कोई भी परिस्थिति नजर नहीं आ रही है. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि सोना अगले बुल रन के लिए लगभग 60,000 रुपये का आधार बना रहा है.

आपको बता दें कि यूएस फेड की आगामी बैठक के बाद सोने की कीमतें प्रभावित हो सकती हैं. हालांकि इजाफा और कटौती से जुड़ी तस्वीरें बैठक के बाद ही साफ हो पाएगी. विशेषज्ञों के मुताबिक डॉलर इंडेक्स 104.50 के स्तर को बनाए रखने में असक्षम है, लिहाजा सोने की कीमतों के लिए ये एक बड़ा ट्रिगर है.  वहीं अमेरिकी मुद्रास्फीति और अमेरिकी बेरोजगारी संख्या फेड द्वारा ब्याज दर रोकने की तरफ ले जा सकती हैं, जिसका नतीजा होगा सोने की कीमतों में अत्याधिक तेजी.

वहीं विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि, भारतीय मुद्रा को घरेलू बाजार में समर्थन देने के लिए आरबीआई का हस्तक्षेप से सोने की कीमतों में नुकसान दर्ज किया जा सकता है. साल ही संभावना ये भी है कि सोना 61,440 रुपये के आसपास छू सकता है. वहीं इसके बाद का अगला स्तर 62,500 रुपये और 63,650 रुपये प्रति 10 ग्राम का हो सकता है.