News Nation Logo
Banner

महिला के पेट में तीन-तीन भ्रूण एक साथ, लेकिन धरती पर जन्मे दो-दो साल बाद

Latest Offbeat News: ऐसे पैरेंट्स बुहत कम होते हैं लेकिन ट्विन्स होना आम बात ही है. लेकिन इस महिला का किस्सा जरूर आपको एक पल के लिए चौंका सकता है, जिसने तीन भ्रूण को एक साथ पेट में रखने के बाद उनको धरती में लाने के लिए चार साल लगा दिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 05 Aug 2022, 07:15:43 PM
महिला के पेट में तीन-तीन भ्रूण आए एक साथ

महिला के पेट में तीन-तीन भ्रूण आए एक साथ (Photo Credit: Pexels)

नई दिल्ली:  

Latest Offbeat News: आपने कई बार ऐसे किस्से सुन्ने होंगे जब कोई महिला एक साथ दो या कुछ केसों में तीन बच्चों को जन्म देती हैं. ऐसे बच्चों को जुड़वा यानि ट्वि्न्स कहा जाता है. ऐसे पैरेंट्स बुहत कम होते हैं लेकिन ट्विन्स होना आम बात ही है. लेकिन इस महिला का किस्सा जरूर आपको एक पल के लिए चौंका सकता है, जिसने तीन भ्रूण को एक साथ पेट में रखने के बाद उनको धरती में लाने के लिए चार साल लगा दिए. अमूमन प्रेग्नेंसी के 9 महीने होते हैं, इतने समय में एक भ्रूण तैयार होकर जन्म ले लेता है. फिर ऐसा कैसे संभव हुआ होगा.

आईवीएफ तकनीक के जरिए किया कंसीव

दरअसल वेस्ट इंग्लैंड के रहने वाले एक कपल को उनके तीन बच्चे चार सालों में मिले हैं. वेस्ट इंगलैंड की रहने वाले  कैरेन और जेम्स मार्क्स की कहानी दूसरों से बेहद जुदा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शादी के बाद कैरेन को कंसीव करने में कुछ परेशानियां आ रही थीं. कुछ सालों बाद इसका इस परेशानी का समाधान उन्होंने आईवीएफ तकनीक के जरिए खोज निकाला.  आईवीएफ तकनीक के जरिए कैरेन ने कंसीव तो कर लिया लेकिन उन्होंने पांच भ्रूण को एक साथ कंसीव कर लिया.

ये भी पढे़ेंः महिला को थी आंख में दर्द की शिकायत, रेंग कर बाहर निकला आंख से कीड़ा

2 मिसकैरेज के बाद तीन बच्चे अलग- अलग आए दुनिया में
कैरेन के पेट में आए पांच भ्रूण में से दो मिसकैरेज हो चुके थे. कपल ने इसके बाद तीनों बच्चों को अलग- अलग समय पर धरती में लाने का फैसला किया. जिसके बाद भ्रूण को फ्रीज करवा लिया था. कैरेन ने पहले बच्चे को चार साल पहले जन्म दिया ठीक दो साल बाद दूसरा और इसी साल तीसरे बच्चे का जन्म हुआ. कैरेन और जेम्स मार्क्स का परिवार अब पूरा हो चुका है. उनके तीनों बच्चे 2-2 साल के अंतराल के बाद भी ट्रिप्लेट हैं. वे अपने आप को बेहद लकी मानते हैं जिन्हें तीन बच्चों के पैरेंट्स बनने का मौका मिला.

First Published : 05 Aug 2022, 07:15:43 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.