News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

तुर्की के इस शख्स की इतनी लंबी नाक कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

वर्ष 2010 और 2021 में मेहमेट की नाक के आगे के माप से पता चला है कि उनकी नाक वास्तव में बिल्कुल भी नहीं बढ़ी है. उनकी अभी भी ठीक 8.8 सेमी (3.46 इंच) नाक यानी एक ताश के पत्ते की लंबाई की तरह है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 29 Nov 2021, 03:01:26 PM
Longest Nose

Longest Nose (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • इस शख्स की नाक की लंबाई 8.8 सेमी यानी 3.46 इंच लंबा
  • दो दशकों से अधिक समय तक विश्व रिकॉर्ड है मेहमेट के नाम
  • मेहमेट ने कहा- मेरी गंध की भावना अन्य लोगों से अलग है

नई दिल्ली:  

दो दशकों से अधिक समय तक विश्व रिकर्ड बनाने वाले तुर्की के मेहमेट ओजयूरेक नामक इस जीवित व्यक्ति ने एक बार फिर से सबसे लंबी नाक का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने पहली बार 31 जनवरी 2001 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अपने नाम किया था. यूएसए के लॉस एंजिल्स में मेहमेट ओजयूरेक की नाक मापी गई. इस माप में उसके नाक की लंबाई 8.8 सेमी यानी 3.46 इंच लंबा पाया गया. वर्ष 2010 और 2021 में मेहमेट की नाक के आगे के माप से पता चला है कि उनकी नाक वास्तव में बिल्कुल भी नहीं बढ़ी है. उनकी अभी भी ठीक 8.8 सेमी (3.46 इंच) नाक यानी एक ताश के पत्ते की लंबाई की तरह है.

यह भी पढ़ें : जिंदा मगरमच्छ को समझ लिया प्लास्टिक, सेल्फी लेने से पहले ही हुआ ये हादसा 

मेहमेट से यर पूछे जाने पर कि आपको दुनिया की सबसे लंबी नाक होना कैसा है? उस बारे में वह कहते हैं कि "मेरी गंध की भावना अन्य लोगों से अलग है. वह कहते हैं कि मैं जब भी अपने घर में प्रवेश करता हूं, मैं तुरंत बता सकता हूं कि कौन सा व्यंजन पकाया जा रहा है. गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में सबसे लंबी नाक 8.8 सेमी (3.46 इंच) मेहमट के नाम है. वह कहते हैं कि ऊपर वाले ने मुझे ऐसा बनाया है, इस स्थिति में कुछ भी नहीं किया जा सकता है. मेहमट अब अपनी नाक से खुश है, लेकिन जब वह बाहर होते हैं तो वह नाक की वजह से खुद ही सभी का ध्यान आकर्षित कर लेते हैं. अब तक की सबसे लंबी नाक थॉमस वेडर्स की थी, जो 1770 के दशक के दौरान इंग्लैंड में रहते थे. वेडर्स एक सर्कस के सदस्य थे, जिनकी नाक की लंबाई अविश्वसनीय रूप से 19 सेमी (7.5 इंच) लंबी थी.

First Published : 29 Nov 2021, 12:31:30 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.