logo-image

Meta का यह नया एप twitter को कर देगा खत्म! मार्केट में जल्द होगा लॉन्च

फेसबुक की पैरेंट कंपनी 'मेटा' मार्केट में एक नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.  हालांकि, यह प्रोडक्ट क्या है, कैसे होगा और कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में अभी कोई विस्तृत जानकारी नहीं है

Updated on: 10 Mar 2023, 09:07 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक की पैरेंट कंपनी 'मेटा' मार्केट में एक नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हालांकि, यह प्रोडक्ट क्या है, कैसे होगा और कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में अभी कोई विस्तृत जानकारी नहीं है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्विटर की तरह मेटा का नया प्रोडक्ट होगा. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो  Facebook की पैरेंट कंपनी मेटा एक नया सोशल मीडिया एप पर काम कर रहा है. जिस पर लोग Text based Updates पोस्ट करेंगे. 

मेटा ने एक संस्थान को दी खास जानकारी में कहा कि टेक्स्ट बेस्ड अपडेट्स शेयर करने के लिए एक डिसेंट्रलाइज्ड एप तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इसे मार्केट में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने अपने बयान में बताया कि मार्केट में लोगों को कुछ नया करने के लिए विकल्प देने की जरूरत है. जहां लोग अपने विचार और आइडियाज को शेयर कर सकें. बता दें कि इस एप को लेकर पिछले कुछ समय से चर्चाओं का बाजार गर्म है. 

यह भी पढ़ें: कौन हैं एडविन कास्त्रो जो मिनटों में रतन टाटा से भी 4 गुना हो गए अमीर, खरीद ली मंहगी हवेली, जानें कैसे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नए प्रोडक्ट के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन लीगल टीम ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है. इस प्रोजेक्ट को इंस्टाग्राम के चीफ Adam Mosseri देख रहे हैं. 

क्या है डिसेंट्रालइज्ड सोशल मीडिया एप
 इस प्रोजेक्ट की  सबसे दिलचस्प बात ये है कि Meta इसका नेटवर्क डिसेंट्रलाइज्ड रखेगी. मेटा में पहले भी डिसेंट्रलाइज्ड ऐप्स को लेकर चर्चा की जा चुकी है . ऐप के नेटवर्क का डिसेंट्रलाइज्ड होने का मकसद उसका डेटा किसी एक जगह या सर्वर पर स्टोर नहीं होगा. यानी इसका कोई एक सेंटर नहीं होगा.इस नए एप को यूज करने के लिए  प्राइवेट इनवाइट की आवश्यकता होगी. इसका लुक और काम करने का तरीका काफी हद तक ट्विटर जैसा ही होगा. हालांकि, अभी इसे डिस्क्लोज नहीं किया गया है. डिसेंट्रलाइज्ड ऐप्स के साथ कुछ चुनौतियां भी होंगी. डिसेंट्रलाइज्ड एप फायदेमंद कारोबार अभी तक नहीं बन पाया है. मेटा के साथ भी यह समस्या बनी रहेगी, लेकिन मेटा अगर  डिसेंट्रलाइज्ड एप लाने की तैयारी कर रही है तो जरूर कुछ अलग होगा.