logo-image

ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में तुर्की की रुमेसा गेलगी को सबसे लंबी महिला के रूप में नाम दर्ज किया गया है. गेलगी को सबसे लंबी जीवित महिला (World Tallest Living Woman) का खिताब दिया गया है. इस महिला की लंबाई (height) 215.16cm यानी 7 फीट 0.7 इंच है.

Updated on: 14 Oct 2021, 11:56 AM

highlights

  • तुर्की की इस महिला की लंबाई 7 फीट 0.7 इंच है
  • वीवर सिंड्रोम नामक बीमारी से ग्रस्त है यह महिला
  • वर्ष 2014 में सबसे लंबी किशोरी के खिताब भी जीत चुकी है

 

नई दिल्ली:

गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में तुर्की की रुमेसा गेलगी को सबसे लंबी महिला के रूप में नाम दर्ज किया गया है. गेलगी को सबसे लंबी जीवित महिला (World Tallest Living Woman) का खिताब दिया गया है. इस महिला की लंबाई (height) 215.16cm यानी 7 फीट 0.7 इंच है. महिला को वीवर सिंड्रोम (Weaver Syndrome) नामक एक दुर्लभ स्थिति के कारण इतनी लंबाई बढ़ी है. रुमेसा को इस साल जब फिर से मापा गया वह सबसे लंबी महिला के रूप में यह विश्व रिकॉर्ड जीता. इससे पहले उन्हें पहली बार वर्ष 2014 में सबसे लंबी किशोरी (महिला) के खिताब से भी नवाजा जा चुका है. उस समय वह सिर्फ 18 साल की थीं. 

यह भी पढ़ें : इन चार सब्जियों के साइज देख आपके उड़ जाएंगे होश, तोड़ डाले चार वर्ल्ड रिकॉर्ड

रुमेसा ज्यादातर समय व्हीलचेयर का उपयोग करती है, लेकिन वॉकर का उपयोग करके वह कुछ कम समय के लिए चल-फिर सकती हैं. वर्ष 2014 में अपने पहले रिकॉर्ड के बाद से रुमेसा ने महसूस किया है कि दूसरों को अपनी खुद की दुर्लभ चिकित्सा स्थितियों के बारे में शिक्षित करने के लिए अपने मंच का उपयोग करना जरूरी है.  वह कहती है कि जब वह सड़क से होकर गुजरते हैं तो उनकी लंबाई लोगों को आकर्षित करती है, लेकिन जब वे पहली बार उससे मिलते हैं तो ज्यादातर लोग दयालु और सहायता करने के लिए अपनी इच्छा दिखाते हैं. 

अपने खाली समय में रुमेसा अपने परिवार के साथ अच्छे भोजन के लिए बाहर जाना पसंद करती है. रुमेसा को लगता है कि तैराकी वास्तव में उसे आराम करने में मदद करती है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब अपने नाम करने पर उनका परिवार बहुत खुश और गौरवान्वित महसूस कर रहा है. यह विशेष मायना रखता है कि रुमेसा तुर्की से है जबकि दुनिया के सबसे लंबे जीवित पुरुष सुल्तान कोसेन (251 सेमी; 8 फीट 2.8 इंच) भी तुर्की से ही हैं. अब दोनों यानी सबसे लंबे जीवित पुरुष और महिला रिकॉर्ड धारक अब एक ही देश से हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के इतिहास में यह एक दुर्लभ घटना है. 

इससे पहले दो पुरुष और महिला ने समान राष्ट्रीयता साझा की थी, जब 2009 में चीन के बाओ शी शुन (236.1 सेमी; 7 फीट 8.95 इंच) और याओ डेफेन (233.3 सेमी; 7 फीट 7 इंच) ने क्रमशः सबसे लंबा पुरुष और महिला रिकॉर्ड बनाया था.  पिछला रिकॉर्ड धारक याओ डेफेन (चीन) था जिसने 2010 में पिछली बार दर्ज किए जाने पर औसत ऊंचाई 233.3 सेमी (7 फीट 7 इंच) दर्ज की थी.