News Nation Logo
Banner
Banner

इन चार सब्जियों के साइज देख आपके उड़ जाएंगे होश, तोड़ डाले चार वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रिटेन के वॉर्सेस्टरशायर के माल्वर्न में कैना यूके नेशनल जाइंट वेजिटेबल्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया. जहां सबसे बड़े आकार की सब्जियों के मामले में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 10 Oct 2021, 05:01:30 PM
world record vejetable

world record vejetable (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • ब्रिटेन में नेशनल जाइंट वेजिटेबल्स चैंपियनशिप का आयोजन
  • पीटर नामक किसान ने अब तक 17 रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं
  • पीटर ने दुनिया का सबसे भारी बैंगन उगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के वॉर्सेस्टरशायर के माल्वर्न में कैना यूके नेशनल जाइंट वेजिटेबल्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया. जहां सबसे बड़े आकार की सब्जियों के मामले में एक ऐसे प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें अनुभवी किसानों ने सबसे भारी और सबसे लंबी सब्जियां पेश करने के लिए इकट्ठा हुए थे. इनमें पीटर से लेकर जो. ऑथर्टन तक ने सबसे बड़े आकार की सब्जियों के मामले में विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है. इन किसानों को विशेष उर्वरकों के जरिये विशालकाय सब्जियां उगाने का लंबे समय से शौक रहा है. इन सब्जियों के आकार देखकर निश्चित रूप से आपके भी होश उड़ जाएंगे. आइए आपको तोड़े गए चार विशालकाय सब्जियों के विश्व रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

यह भी पढ़ें : 1.23 मिनट बिगुल बजाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

सबसे भारी बैंगन
इस मोटी सब्जी का वजन 3.12 किलोग्राम (6 पौंड 14 ऑउंस) है, और इसे ब्रिटेन के नॉटिंघमशायर के पीटर ग्लेज़ब्रुक द्वारा उगाया गया था. हालांकि आप उसे 'onion man' से पहचान सकते हैं. पीटर विशाल आकार के सब्जियों के अब तक के सबसे कुशल उत्पादकों में से एक के रूप में है. उन्होंने अब तक 17 रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. इस बड़े आकार के बैंगन ने उनके रिकॉर्ड संग्रह के सबसे नए सदस्य के रूप में उपस्थिति दर्ज कराई है. इस साल कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए पीटर के बैंगन को न केवल सबसे भारी बैंगन का चयन किया गया बल्कि पूरी दुनिया में सबसे भारी माना गया. इसका वजन पिछले रिकॉर्ड बैंगन से 60 ग्राम (3 ऑउंस) अधिक था, जो प्रतिद्वंदी उत्पादक इयान नीले का था. पीटर ने सबसे भारी कोहलरबी, सबसे भारी प्याज, सबसे भारी गाजर और सबसे लंबे रनर बीन के साथ-साथ दूसरे और तीसरे स्थान के पुरस्कारों के लिए श्रेणियों में पहला स्थान जीता. पीटर ने कहा, उनके लिए पैसे कोई मायने नहीं रखता बल्कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर पुरस्कार जीतना है.  

सबसे भारी मैरो
116.4 किलोग्राम (256 पौंड 9.8 औंस) वजन वाले दुनिया के सबसे भारी मैरो को भी इस वर्ष के आयोजन में पुरस्कार जीत विश्व रिकॉर्ड बनाया. पिछले रिकॉर्ड 22.7 किग्रा (50 पाउंड) से तोड़ते हुए यह यह रिकॉर्ड बनाया गया. यह वजन में एक विशाल पांडा या एक हाथी के बच्चे के बराबर है. तोरी या तोरी के समान मैरो यानी मज्जा एक आयताकार, हरा स्क्वैश है, हालांकि इस सब्जी के ऊपर काफी मोटे छिलके और सामान्य स्वाद होता है. इसे विशालकाय मैरो को साउथ वेल्स के बैरी आइलैंड के विंसेंट सोजोडिन ने उगाया था.

सबसे भारी चौड़ी बीन (फली)
106 ग्राम (3.74 औंस) वजनी चौड़ी बीन फली दुनिया की सबसे भारी है. इसे फवा या फैबा बीन भी कहा जाता है. यह जो एथरटन द्वारा उगाया गया था. मैन्सफील्ड के व्यक्ति ने अब तक 16 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताब तोड़ चुके हैं. यानी संख्या में पीटर से सिर्फ एक कम है.

सबसे लंबा लीक
लॉन्ग वेज के किंग कहे जाने वाले जो एथरटन ने दुनिया के सबसे लंबे लीक का रिकॉर्ड भी तोड़ा. 2021 चैंपियनशिप से पहले उन्होंने सब्जी की लंबाई के लिए पांच रिकॉर्ड बनाए. इनमें चुकंदर, सफेद साल्सीफाई, पार्सनिप, गाजर और मूली शामिल है. इस लंबे लीक की लंबाई 1.36 मीटर (4 फीट 5.5 इंच) है. यह रिकॉर्ड पहले पीटर के पास था, जिसने 2020 में 1.22 मीटर (4 फीट) था. 

First Published : 10 Oct 2021, 05:01:30 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो