logo-image

ये हैं दुनिया के 8 सबसे अजीब जानवर, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

दुनिया कई तरह के जीव-जंतुओं से भरी हुई है, इंसानों के अलावा इस धरती पर लाखों प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें लाखों तरह के जानवर है, हम अक्सर उन्ही जानवरो के बारे में जानते है, जो हमारे आस पास हैं, क्या आप जानते हैं, इस पूरी दुनिया में ऐसे दिलचस्प जान

Updated on: 02 Jan 2024, 12:02 AM

नई दिल्ली:

दुनिया कई तरह के जीव-जंतुओं से भरी हुई है, इंसानों के अलावा इस धरती पर लाखों प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें लाखों तरह के जानवर है, हम अक्सर उन्ही जानवरो के बारे में जानते है, जो हमारे आस पास हैं, क्या आप जानते हैं, इस पूरी दुनिया में ऐसे दिलचस्प जानवर हैं, जिनके बारे में न सिर्फ जानने की जरूरत है बल्कि इन जानवरों को देखना भी इंसानों के लिए बेहद दिलचस्प है. विश्व में कई जीव जंतु अद्वितीय और रहस्यमयी हैं, और कुछ ऐसे जानवर हैं जो हमें अपनी अद्भुतता और विचित्रता में हैरान कर देते हैं. हम आपको विश्व के ऐसे 8 अजीब जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने ना तो पहले कभी सुना होगा और ना ही उन्हें कभी देखा होगा. 

1. प्लतीपस (Platypus): ऑस्ट्रेलिया का रहस्यमय जानवर प्लेटीपस, जिसे "मॉनोट्रेम" भी कहा जाता है, विचित्र संरचना और अंगों की मिलती-जुलती वजह से प्रसिद्ध है.

2. आईबैक (Eyeball Licking): जापान में आईबैक कहलाने वाली यह झील मुख्यतः एक प्राकृतिक जल स्रोत होने के साथ-साथ आईबैक स्नान का स्थल भी है.

यह भी पढ़ें- अगर आप दिनभर रहना चाहते हैं एक्टिव तो पीये ये 5 तरह की चाय, होंगे अलग-अलग फायदे

3. वीआर 11 (VR-11): वीआर 11 एक अद्वितीय सुरक्षा रॉबोट है जो नेवाडा नगर में स्थित है और उसका उपयोग गरीबों की सुरक्षा के लिए किया जाता है.

4. कमोडो ड्रैगन (Komodo Dragon): कमोडो ड्रैगन, जिन्हें 'जीवोरियस' भी कहा जाता है, इंडोनेशिया के कमोडो द्वीप समूह में पाए जाते हैं.

5. उनकाली होठाली दूध: इस अद्वितीय जानवर का नाम "उनकाली होठाली दूध" है जिसे तिब्बत और हिमाचल प्रदेश के हिमालयन क्षेत्र में पाया जाता है.

6. बीकन रॉक (Beacon Rock): न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड क्षेत्र में स्थित बीकन रॉक, जिसे टिटीडबर्ग के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राचीन मैरोरी टावर है जो समुद्र से निकलती है.

यह भी पढ़ें- Food Resolutions 2024: साल 2024 में रहना है स्वस्थ, तो आज ही लें ये 7 संकल्प

7. एडेली पेंगुइन (Adelie Penguin): एडेली पेंगुइन दक्षिणी ओकिनावा और अंटार्कटिका के उत्तरी भागों में पाए जाते हैं और इनकी उड़ान उनके आपसी संबंधों को बढ़ाती है.

8. जापानी मैकाक (Japanese Macaque): जापान में बसने वाले जापानी मैकाक या स्नो मॉंकीज, इन्हें युकी नानके भी कहा जाता है, जड़ी-बूटी, फल, और इंसेक्ट्स से भरपूर जंगलों में रहते हैं.

यह भी पढ़ें- ABC juice Benefits And Recipe: कैसे बनाते हैं ABC जूस, जानें इसके स्वास्थय लाभ