logo-image

Most Mysterious Lake: यह है दुनिया की रहस्यमयी झील, हर रात बदल लेती है अपना रंग

यह झील इंडोनेशिया में मौजूद है. इसे कावाह इजेन झील (kawah ijen lake) के नाम से पुकारा जाता है. इसका पानी सामान्य सी झील की तरह है.

Updated on: 12 Jun 2023, 11:23 AM

नई दिल्ली:

धरती पर घटने वाली ऐसी कई घटनाएं हैं जो अबूझ पहेली की तरह हैं. इसे अब तक वैज्ञानिक सुलझा नहीं पाए हैं. हालांकि इन घटनाओं के पीछे तर्क खूब दिए जाते हैं, मगर पुख्ता प्रमाण कोई नहीं दे पाता है. ऐसी एक झील को लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिक शोध में जुटे हुए हैं. कारण है उसका पानी. ये पानी रात में नीला हो जाता है. पानी से ​फिरोजी रंग की एक चमक दिखाई देती है. वैज्ञानिकों ने इस झील को लेकर कई तरह के दावे किए हैं, मगर अभी तक इसे लेकर कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आए हैं. 

यह झील इंडोनेशिया में स्थित है. इसे कावाह इजेन झील (kawah ijen lake) कहा जाता है. ये एक सामान्य सी झील है. इस लेक का पानी बहुत अधिक खारा बताया जाता है. इसका तापमान करीब 200 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. लोगों का कहना है कि दिन में इस झील का पानी सामान्‍य दिखाई देता है. मगर जैसे ही रात होती है, इसके पानी का रंग नीला हो जाता है. आधी रात को इसका पानी गहरा नीला हो जाता है, जो चमक बिखेरने लगता है. आकर्षक जगह होने के बावजूद यहां पर टूरिस्ट नहीं जाते हैं. तेज गर्मी के कारण यहां पर कोई रुक नहीं पाता. वैज्ञानिक भी यहां पर ज्यादा लंबे समय तक शोध करने के लिए ​रुक नहीं पाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra politics: सुप्रिया सुले ने अजीत पवार का नाम लेकर जताई ये संभावना, कहा-कौन कहता है वे खुश नहीं?

गैसों के र‍िएक्‍शन के कारण पानी का रंग बदल जाता है!

कई दशकों से इस झील को लेकर वैज्ञानिक शोध में जुटे हुए हैं. मगर अभी तक पुख्ता सबूत सामने नहीं आए हैं. एक ऐसा दावा भी किया जा रहा है कि झील के नजदीक कई ज्वालामुखी हैं. ये अक्सर फट जाती हैं. इसकी वजह से कभी-कभी भूकंप भी आता है. ज्वालामुखी धमाके से हाइड्रोजन क्लोराइड, सल्फ्यूरिक डाइऑक्साइड जैसी कई तरह की गैसें निकला करती हैं. बताया जा है कि इन गैसों के र‍िएक्‍शन के कारण पानी का रंग बदल जाता है. मगर एक सवाल ये भी सामने आता है कि अगर गैसें निकलती भी हैं तो  पूरे दिन निकलनी चाहिए. ऐसा है तो दिन में पानी नीला क्यों रहता है. इसका जवाब अभी तक सामने नहीं आया है.