News Nation Logo

तेलंगाना में डॉक्टरों ने जान बचाने के लिए महिला का हटाया पेट

एक निजी अस्पताल में विशेषज्ञों की एक टीम ने एक साल से ज्यादा समय पहले टॉयलेट क्लीनर का सेवन करने वाली 39 वर्षीय महिला को नई जिंदगी दी है. अवेयर ग्लोबल हॉस्पिटल्स के डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने के लिए मंजुला का पेट निकाल दिया.

IANS | Updated on: 15 Dec 2020, 08:05:55 AM
Telangana doctors remove woman stomach

तेलंगाना डॉक्टरों ने जान बचाने के लिए महिला का पेट हटाया (Photo Credit: IANS)

हैदराबाद:

यहां के एक निजी अस्पताल में विशेषज्ञों की एक टीम ने एक साल से ज्यादा समय पहले टॉयलेट क्लीनर का सेवन करने वाली 39 वर्षीय महिला को नई जिंदगी दी है. अवेयर ग्लोबल हॉस्पिटल्स के डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने के लिए मंजुला का पेट निकाल दिया. खम्मम की गृहिणी ने नवंबर 2019 में टॉयलेट क्लीनर का सेवन किया था, जिससे उसके पेट को स्टेज-4 का नुकसान हुआ था.

यह भी पढ़ें : तेलंगाना डॉक्टरों ने जान बचाने के लिए महिला का पेट हटाया

क्षतिग्रस्त आंतरिक अंगों वाली मरीज ने कई अस्पतालों का दौरा किया लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली. अंतत: वह अवेयर ग्लोबल हॉस्पिटल्स में गई, जहां सलाहकार गैस्ट्रो सर्जन डॉ. भूपति राजेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने उसे छह महीने से अधिक समय तक इलाज किया ताकि उसकी हालत शल्य प्रक्रिया के लिए उपयुक्त हो. इस बीच, रोगी को पेट के हिस्से के नीचे उसके पाचन तंत्र से जुड़े एक अंदरूनी अंग में बाहरी पाइप के माध्यम से भोजन दिया जा रहा था.

यह भी पढ़ें : आज हुई थी BHU की स्थापना, पढ़ें 15 दिसंबर का इतिहास

मरीज का खाना ट्रैक्ट यानी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट खराब हो गया और पीड़िता को बचाने के लिए उसका पेट कटना पड़ा. बड़ी सावधानी से मरीज की हालत स्थिर हो गई और घटना के 10 महीने बाद उसे सर्जरी के लिए तैयार किया गया. एक शल्य प्रक्रिया के माध्यम से, पीड़ित के पेट को हटा दिया गया. डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने कहा, अब मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है और वह अब मुंह के माध्यम से सामान्य भोजन का सेवन करने में सक्षम है. यह पूरी प्रक्रिया एनेस्थिसियोलॉजिस्ट डॉ. मोहन से प्राप्त सहयोग से सफल रही.

First Published : 15 Dec 2020, 08:00:30 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.