News Nation Logo
Breaking
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

T20 World Cup 2021 में हार से परेशान टीमों को याद आ रहा जादुई स्प्रे, जानें क्या है खासियत

इन दिनों T20 World Cup का जादू हर किसी के सिर चढ़कर बोल रहा है. जिधर देखो क्रिकेट की बातें ही होती सुनाई दे रही हैं. खबरों के मुताबिक ऐसे में एक खबर और जोर पकड़ रही है कि कई क्रिकेट टीमों मे जादुई स्प्रे की मांग की है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 28 Oct 2021, 02:36:47 PM
t2023

file photo (Photo Credit: social media)

highlights

  • 2014  में ICC ने भारत से किया था स्प्रे इंपोर्ट 
  • स्प्रे के लिए कई टीमों की बढ़ी डिमांड, सोशल मीडिया पर चर्चा  
  • 31 अक्टूबर को खेला जाना है भारत और न्यूजीलैंड का अहम मुकाबला 

नई दिल्ली :  

इन दिनों T20 World Cup का जादू हर किसी के सिर चढ़कर बोल रहा है. जिधर देखो क्रिकेट की बातें ही होती सुनाई दे रही हैं. खबरों के मुताबिक ऐसे में एक खबर और जोर पकड़ रही है कि कई क्रिकेट टीमों मे जादुई स्प्रे की मांग की है. यह मांग हार से परेशान टीमों की ओर से की गई है. बताया जा रहा है कि यह जादुई स्प्रे सन 2014 में आईसीसी ने भारत से इंपोर्ट किया था. अब जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच 31 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप का अहम मुकाबला खेला जाना है. ऐसे में जादुई स्प्रे की चर्चा काफी तेजी से जोर पकड़ रही है. बताया जा रहा है कि यह स्प्रे ओस में काफी कारगर साबित हो सकती है. क्योंकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब ओस की वजह से टीमों को परेशानी उठानी पड़ी हो.

यह भी पढें :पाकिस्तान की जीत पर शिक्षिका ने मनाया था जश्न, व्हाट्सएप स्टेटस डालते ही स्कूल से हुई निष्कासित

ओस रोधी जेल किया था आयात 
ऐसा पहली बार नहीं है कि ओस कारण (India-Pakistan DEW Factor) के बारे में बात की गई है. 2014 टी-20 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में खेला गया था. उस वक्त भी ओस के कारण खिलाड़ी बेहद परेशान थे. इससे निपटने के लिए टीमें अभ्यास सत्र के दौरान पानी से भरी बाल्टी में गेंदें डुबो रही थीं. आईसीसी ने बांग्लादेश में आउटफील्ड पर स्प्रे करने के लिए भारत से एक विशेष ओस रोधी (Special Anti Dew Gel) जेल आयात किया था. अब बात इस मैदान पर क्रिकेटर अपना कैसा प्रदर्शन करता है क्योंकि क्रिकेट साल भर का खेल है और कभी न कभी आपको ओस का सामना करना पड़ेगा और आप इससे बच नहीं सकते..

टीम इंडिया के लिए ओस बड़ी चुनौती
भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले ओस से निपटने के लिए फुल प्लान के साथ तैयारी में जुटी हुई है. रविवार को मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने जोर देकर कहा था कि पाकिस्तान ने भारत को जरूर हराया, लेकिन अगर भारतीय गेंदबाज पाकिस्तान का एक भी विकेट नहीं ले पाए तो उसके पीछे ओस भी एक प्रमुख कारण है. उन्होंने कहा था कि ओंस (DEW Factor) जैसे छोटे कारकों से बड़ा फर्क पड़ता है. 2014  में ओंस की वजह से प्लेयर को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी. अब जब दोनों टीमों के बीच महामुकाबला होने वाला है तो जादुई स्प्रे की चर्चा सोशल मीडिया सहित मीडिया पर भी काफी जोर पकड़ती नजर आ रही है.

First Published : 28 Oct 2021, 02:36:47 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.