News Nation Logo
Banner

बिना शारीरिक संबंध बनाए देती है बच्चों को जन्म, जानें सांपों की वो अजीबो-गरीब प्रजाति के बारे में

सांपों का नाम सुनते ही शरीर में एक अजीब तरह की सिरहन सी होने लगती है. लेकिन किसी दुर्भाग्यवश कहीं देख लिए तो सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है. ऐसा होना लाजमी है, सांपों को धरती के सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 28 Jun 2020, 10:55:45 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सांपों (Snake) का नाम सुनते ही शरीर में एक अजीब तरह की सिरहन सी होने लगती है. लेकिन किसी दुर्भाग्यवश कहीं देख लिए तो सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है. ऐसा होना लाजमी है, सांपों को धरती के सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है. वैसे तो दुनिया में सांपों की 2500-3000 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही अधिक विषैले होते हैं. भारत में जहरीले सांपों की 69 प्रजातियां ही ज्ञात हैं, जिनमें से 29 समुद्री सांप और 40 स्थलीय यानी जमीन पर रहने वाले सांप हैं. खैर ये तो हुई सांप और उसके प्रजाति के बारे में. लेकिन हम सांपों की उत्तपति के बारे में बता रहे हैं. एक ऐसे सांप के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना संबंध (Physical relation) बनाए ही बच्चे पैदा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- शर्मनाक: उन्नाव पुलिस ने SP के सामने बुजुर्ग महिला को किया अपमानित, कहा- दांत तोड़ देंगे

कुछ मादा सांपों ने बिना किसी नर सांप से संबंध बनाए ही बच्चों को जन्म दिया है

एक अध्ययन में पता चला है कि जंगल में रहने वाली कुछ मादा सांपों ने बिना किसी नर सांप से सेक्स किए ही अर्थात संबंध बनाए ही बच्चों को जन्म दिया है. शोधकर्ताओं ने इसके लिए उत्तरी अमेरिका के पिट वाइपर और कनेक्टिकट में पाए जाने वाले कॉपरहेड सांप की प्रजातियों पर बड़ी ही बारीकी से अध्ययन किया. Boa प्रजाति की मादा सांप बिना नर सांप से मिलन किए बच्चों को जन्म दे सकती है. इस प्रजाति की मादा सांप के पास अलैंगिक प्रजनन की क्षमता होती है. विज्ञान की दुनिया में अलैंगिक प्रजनन को facultative parthenogenesis कहा जाता है. इस प्रक्रिया में मादा के गर्भाशय में अंडे बिना किसी नर के स्पर्म के बन जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में 95 दिन के बाद आज से खुलेंगे सैलून और ब्यूटी पार्लर, करना होगा इन शर्तों का पालन

एक युवा Boa सांप का वजन करीब सौ पाउंड यानी 45 किलोग्राम तक हो सकता है

हालांकि, इस तरह की प्रक्रिया को इन जानवरों में पाया जाना बहुत ही दुर्लभ माना जाता है. बता दें कि नर सांपों में दो Z क्रोमोजोम पाए जाते हैं जबकि मादा सांपों में एक Z क्रोमोजोम और एक W Z क्रोमोजोम पाया जाता है. लेकिन जितनी भी मादा सांप अलैंगिक प्रजनन से पैदा हुई हैं उन सभी में WW क्रोमोजोम पाए गए हैं. Boa Constrictor प्रजाति के सांप की उम्र 20 से 30 साल तक हो सकती है. एक युवा Boa सांप का वजन करीब सौ पाउंड यानी 45 किलोग्राम तक हो सकता है. यह सांप ज्यादातर एकांत में रहना पसंद करता है. मादा Boa सांप एक बार में 60 बच्चों को जन्म दे सकती है.

First Published : 28 Jun 2020, 10:47:47 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×